MS PowerPoint की विंडो?
Press Win+R to open Run command Dialog Box then Type “Powerpnt” and press Enter key.
सबसे पहले आपको दिए गए थीम्स में से एक थीम सेलेक्ट करना होगा। ये थीम आपको प्रेजेंटेशन के लुक को इम्प्रूव करने के लिए दिया जाता है। इन में से किसी भी थीम को आप बाद में भी सेलेक्ट कर सकते हैं।हम यहाँ “Blank presentation” थीम के साथ प्रेजेंटेशन बनाना शुरू करते हैं। थीम सेलेक्ट करते ही एक स्क्रीन खुलेगी जो ऐसी दिखेगी।
इस स्क्रीन पे आपको दो विकल्प दिखेंगे – “Click to add title” और “Click to add subtitle” “Click to add title” में आप अपने प्रेजेंटेशन की पहली स्लाइड के लिए एक टाइटल दे सकते हैं और “Click to add subtitle” में आप एक सब टाइटल डालें।
उदाहरण के लिए अगर हम एक मार्केटिंग की रिपोर्ट देने के लिए प्रेजेंटेशन बना रहे हैं तो आप टाइटल में “मार्केटिंग रिपोर्ट डालें” और उसके सबटाइटल में “गूगल एनालिटिक्स डाटा / सेल्स रिपोर्ट” लिख सकते हैं।
टाइटल और सबटाइटल के बाद आप इसी स्लाइड में टेक्स्ट जोड़ सकते हैं। टेक्स्ट ऐड करने के लिए आपको एक टेस्ट बोक्स ऐड करना होगा। ये टेक्स्ट बॉक्स आपको टॉप बार में “Insert” मेनू में मिलेगा।
इस टेक्स्ट बॉक्स में आपको जो भी कंटेंट ऐड करना हो वो कर सकते हैं।
आपको बता दें कि टाइटल, सब टाइटल और टेक्स्ट के साइज, कलर और फॉण्ट को आप अपने अनुसार बदल सकते हैं। इसके लिए आपको उस टेक्स्ट को सेलेक्ट करके “format”में जाना होगा।
Introduction to MS PowerPoint Window – एमएस पावर पॉइंट विंडो का परिचय
1. File
File, PowerPoint के Menu bar मे होता है, File मे एमएस पावर पॉइंट को Home, New, Open, Info, Save, Save As, History, Print, Share, Export और Close करने के लिए Commands दी जाती है|
2. Quick Access Toolbar
Quick Access Toolbar मे अधिकतर काम करने वाले Commands को जोड़ सकते है, इसकी मदद से एमएस पावर पॉइंट मे कार्य थोड़ा स्पीड से हो पाता है| Quick Access Toolbar Title Bar मे होता है|
3. Title Bar
Title Bar एमएस पावर पॉइंट विंडो के सबसे ऊपरी भाग मे होता है, Title Bar मे एमएस पावर पॉइंट के बनाई गई फ़ाइल का नाम दिखाइ देता है यदि आप अपने एमएस पावर पॉइंट फ़ाइल को Save नही किया है तो वहा Default रूप मे “Presentation1” लिखा होता है| मगर जैसे ही आप उस फ़ाइल को Save करते है तो वहा “Presentation1” की जगह उस File का नाम लिखा हुआ आ जाता है | Title Bar के दाये साइड मे तीन बटन होते है
- 1. Minimize – इस बटन पे क्लिक करने से खुला हुआ Program का Icon Taskbar मे चला जाता है|
- 2. Maximize – इस बटन पे क्लिक करके विंडो के Width को कम या ज्यादा किया जा सकता है|
- 3. Close –इस बटन पे क्लिक करके आप अपने खुले हुय program को बंद कर सकते है|
4. Ribbon
Ribbon एमएस पावर पॉइंट का एक महत्वपूर्ण भाग होता है जो की Title Bar के नीचे होता है, Ribbon के अंदर ही सारे मत्वपूर्ण Tools होते है| उपर के इमेज मे जो लाल कलर का हिसा दिखाया गया है वो Ribbon है|
5. Menu Bar
Menu bar टाइटल बार के नीचे होता है इसे हम Tab Bar भी कहते है, Menu bar मे बहुत सारे टैब (Tab) होते है, जिस भी टैब कि आपको अवश्यकता हो उस मे क्लिक करके खोल सकते है हर टैब (Tab) कि अपनी एक Ribbon है|
6. Ruler Bar
MS PowerPoint मे दो Ruler Bar होता है, एक एमएस पावर पॉइंट मे Slide Aria के ऊपर होता है और दूसरा Slide Aria के बाय तरफ होता है| इस बार द्वारा हमे Page Margin का पता चलता है | Ruler Bar का इस्तेमाल करके आप अपने Page के दाए और बाय दोनों तरफ Ruler को सेट कर सकते है जिससे Presentation उसके अंदर ही बनता है Presentation बाहर नही जाता|
7. Status Bar
Status Bar एमएस पावरपॉइंट की Slide Aria के नीचे होता है ,Status Bar मे ही “Zoom Level” Tool होता है जिसकी मदद से आप अपने Page को Zoom In या Zoom Out कर सकते है| इसमे इसके अलावा भी बहुत सारे टूल (Tool) दिये होते है जैसे Language, Slide Number, Notes, Comments इत्यादी|
8. Scroll Bar
Scroll bar, MS PowerPoint के दाए तरफ होता है यह लम्बवत (Vertically) होता है, जिसके द्वारा Page को उपर नीचे किया जा सकता है|
9. Slide Aria
Slide Area, MS PowerPoint का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है, इसी भाग मे Presentation को बनाया जाता है| यह एमएस पावरपॉइंट का सबसे बड़ा और मध्य भाग होता है|
Home tab:
MS PowerPoint Home Tab के अंदर 6 Groups होते है-Clipboard,Slides,Font,Paragraph,Drawing,Editing
1 .Clipboard Group (क्लिपबोर्ड ग्रुप)
यह सबसे पहला ब्लॉक होता है इसमें कट, कॉपी,पेस्ट,और फॉर्मेट पेंटर के ऑप्शन होते हैं।
Cut - (Ctrl + X) - Cut ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप Select किए गए Text, Image या Shape को Cut करके एक जगह से दूसरे जगह पे Paste कर सकते है इसे आप अपने Keyboard से Ctrl+X दबाकर भी Cut कर सकते है|
Copy- (Ctrl + C) - Copy ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप Select किए गए Text, Image या Shape को Copy करके एक जगह से दूसरे जगह पे Paste कर सकते है इसे आप अपने Keyboard से Ctrl+C दबाकर भी Copy कर सकते है|
Paste – (Ctrl + V) -Paste ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप Cut या Copy किए गए Text, Image या Shape को Paste कर सकते है | इसे आप अपने Keyboard से Ctrl+V दबाकर भी Paste कर सकते है|
Format Painter- (Ctrl Shift C)-Format Painter ऑप्शन बहुत ही उपयोगी होता है इसका इस्तेमाल Text के अंदर की गई Formatting को Copy करने के लिए किया जाता है, इसके कारण आपके काम करने की Speed थोड़ी बढ़ जाती है| यदि आपको बार-बार किसी Text की एक ही तरह की Formatting करनी पड़ती हो अर्थात एक ही तरह की फॉन्ट बदलना हो एक ही तरह की कलर रखनी हो एक ही तरह की साइज़ रखनी हो तो एसी स्थिति से आप मुक्ति पा सकते है, जिस format मे आपको सभी Text रखना हो तो सबसे पहले जिस तरह का रखना हो उसे पहले Select करना है उसके बाद Format Painter मे क्लिक करना है, क्लिक करते ही आपका कर्सर ब्रश की तरह बन जाएगा और अब आप जिस भी text मे Formatting करनी हो उसे Select करते ही सेम वैसे ही Formatting हो जाएगी|
2. Slides
Slides Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन आते है|
New Slide -
New Slide ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपनी Presentation मे नई Slide को Insert कर सकते है, इसके लिए आपको New Slide के drop down arrow पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपके सामने Slide की लिस्ट खुल जाएगी, जिस भी Slide को Insert करना है उसपे क्लिक कर दे, Slide insert हो जाएगी|Duplicate Selected Slides – इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप Selected Slide की कॉपी कर सकते है|
Slides From Outline –इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपनी Presentation मे Slide को बाहर से Insert कर सकते है, मगर इसके लिए Slide पहले से आपके Computer मे कही स्टोर होनी चाहिए|
Reuse Slides – इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप पहले से बनी Presentation या Slides ko अपनी इस फ़ाइल मे Reuse कर सकते है|
Layout -
Layout ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप अपनी Slide की Layout को बदल सकते है, इसके लिए आपको Layout के drop down arrow पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपके सामने Layout की लिस्ट खुल जाएगी, जिस भी Layout को Slide के लिए Set करना है उसपे क्लिक कीजिये, क्लिक करते ही आपके Slide की Layout बदल जाएगी|Reset -
Reset ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Slide को पहले की अवस्था मे ला सकते है, यानि यदि आपने अपनी Slide मे कोई बदलाव किया है जैसे की Text box का साइज़ छोटा कर दिया हो या आपने Text को कोई color दे दिया हो तो Reset ऑप्शन का प्रयोग करके पहले की तरह कर सकते है|Section -
Section ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप आपने Slide को Section मे बाँट सकते है, इसके लिए आपको सबसे पहले Slide पर क्लिक कर दे, उसके बाद Section मे जाके Add Section पर click पर कर दे, उसके बाद आपके सामने एक Box ओपेन होगा उसमे आप Section का नाम लिखके Rename पर क्लिक कर दे, आपका Section, Slide मे add हो जाएगा, जहा Section add हुआ है उसपे right click करके भी rename कर सकते है|Rename Section – इस पे क्लिक करके आप अपने Section का नाम Rename कर सकते है|
Remove Section – इस पर क्लिक करके आप Selected Section को Remove कर सकते है|
Remove All Sections –इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप एक बार मे ही सारे Section को Remove कर सकते है|
Collapse All – इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप जो Section के अंदर जो Slide है उसे collapse कर सकते है अर्थात उसे Short कर सकते है|
Expand All –इस ऑप्शन पर क्लिक करने से सारे Sections मे जो Slide है उन्हे खोलकर Details मे दिखाता है|
3. Font
Font Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन आते है|
Font -Font ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप सिलैक्ट किए गए Text का स्टाइल बदल सकते है | इसका Shortkey “Ctrl+Shift+F” है|
Font Size -Font Size ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप सिलैक्ट किए गए Text के Size को बड़ा या छोटा कर सकते है | इसका Shortkey “Ctrl+Shift+P” है|
Increase Font Size (Capital A) -इस ऑप्शन पे क्लिक करने से सिलैक्ट किया गया टेक्स्ट का साइज़ बड़ा होगा, इस ऑप्शन पे जितनी ही बार क्लिक किया जाएगा selected टेक्स्ट उतनी ही बार बड़ा होते जाएगा|
Decrease Font Size (Small A) -इस ऑप्शन पे क्लिक करने से सिलैक्ट किया गया टेक्स्ट का साइज़ छोटा होगा, इस ऑप्शन पे जितनी ही बार क्लिक किया जाएगा selected टेक्स्ट उतनी ही बार छोटा होते जाएगा|
Clear All FormattingClear All Formatting ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप सिलैक्ट किए गए Text मे जो भी Formatting किए है अर्थात यदि Color चेंज किए हो Font का स्टाइल बदले हो Bold किए हो इत्यादि को इस ऑप्शन पे क्लिक करने से सारे formatting एक बार मे हट जाएगे और आपका सिलैक्ट किया गया टेक्स्ट फिर से उसी अवस्था मे आ जाता है जैसा की वह स्टार्ट मे जो फॉन्ट स्टाइल और साइज़ था|
B (Bold)-इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप सिलैक्ट किए गए टेक्स्ट को Bold कर सकते है, इसका Short Key “Ctrl+B” है|
I (Italic) -इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप सिलैक्ट किए गय टेक्स्ट को Italic कर सकते है अर्थात Text को तिरछा कर सकते है | इसका Short Key “Ctrl+I” है|
U(Underline) -इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप सिलैक्ट किए गए टेक्स्ट को Underline कर सकते है , इसका Short Key “Ctrl+U” है| आपको टेक्स्ट मे अंडरलाइन करने के लिए बहुत सारे Lines के भी ऑप्शन मिल जाते है|
Text Shadow -Text Shadow ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप Selected Text पर Shadow Effect आता है|
XYZइस ऑप्शन का इस्तेमाल कर के आप सिलैक्ट किए गय टेक्स्ट के बीच से लाइन खिच जाएगी जो इंडिकेट करता है की इस टेक्स्ट को डिलीट किया गया है|
Character SpacingCharacter Specing ऑप्शन का इस्तेमाल कर के आप अपने word मे Character Spacing को बढ़ा सकते है|
Change Case (Aa)इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप सिलैक्ट किए गए Text को Sentence case, lowercase, UPPERCASE, Capitalize Each Word, tOGGLE cASE मे बदल सकते है|
X2 (Subscript)इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप सिलैक्ट किए गय टेक्स्ट को Subscript इफेक्ट दिया जाएगा, इसका Short Key “Ctrl+=” है|
X2 (Superscript)इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप सिलैक्ट किए गय टेक्स्ट को Superscript इफेक्ट दिया जाएगा, इसका Short Key “Ctrl+Shift++” है|
A (Text Effects and Typography)इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप अपने Text को बहुत सारे अलग-अलग Effects दे सकते है और इसे आकर्षित बना सकते है| इसमे बहुत सारे ऑप्शन दिये हुए है जैसे की Outline, Shadow, Reflection, Glow, Number Style, Ligatures, Stylistic Set.
Text Highlight Colorइस ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप सिलैक्ट किए गय टेक्स्ट को हाइलाइट कर सकते है, आप ऐरो पे क्लिक करके Highlighter का color भी चुन सकते है|
Font Colorइस ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप सिलैक्ट किए गए टेक्स्ट का Color बदल सकते है|
4.Paragraph
BulletsBullets ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप अपने Line or Paragraph के आगे Bullets लगा सकते है जैसा की मैंने इस Paragraph मे Bullets का इस्तेमाल किया है|
NumberingNumbering ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप अपने Line or Paragraph के आगे Numbers (अंक) लगा सकते है|
Decrease List LevelDecrease List Level ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप टेक्स्ट लाइन (Text Line) को राइट साइड मे मुव (Move) कर सकते है|
Increase List LevelIncrease List Level ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप टेक्स्ट लाइन (Text Line) को लेफ्ट साइड मे मुव (Move) कर सकते है|
Line SpacingLine Spacing ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप सेलेक्टेड Line के बीच के Space को बड़ा या घटा सकते है|
Align LeftAlign Left ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप सिलैक्ट किए गय Text को Left से स्टार्ट कर सकते है, इसका Short Key “Ctrl+L” है|
Align CenterAlign Center ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप सिलैक्ट किए गय Text को Center मे लाने के लिए किया जाता है, इसका Short Key “Ctrl+E” है|
Align RightAlign Right ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप सिलैक्ट किए गय Text को Right से अलाइन करने के लिए किया जाता है, इसका Short Key “Ctrl+R” है|
Justifyjustify ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप सिलैक्ट किए गय Paragraph को Justified किया जाता है, इसका Short Key “Ctrl+J” है|
Add or Remove Columns Add or Remove Column ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Slide मे टाइप किए गए डाटा को Columns मे बाँट सकते है या आप पहले ही Columns मे बाँट के Slide मे टाइप कर सकते है|
Text DirectionText Direction ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप Selected Text का Direction बदल सकते है|
Align TextAlign Text ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप अपने Text को Top, Middle और Bottom मे Align कर सकते है, इसमे आपको एक More Options भी मिलता है जिसपे क्लिक करके आप अपने हिसाब से भी Align कर सकते है|
Convert to SmartArtConvert to SmartArt ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Text को Smart Art मे बदल सकते है|
5. Drawing
Drawing Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन आते है|
Shape-Shape ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Presentation मे किसी भी प्रकार की Shape को Insert कर सकते है|
Arrange-Arrange ऑप्शन के अंदर भी आपको कई ऑप्शन मिल जाते है तो चलिये उसे जानते है|
- Bring to Front –यदि आपके Presentation मे Image या Shape है और आप एक Image या Shape को दूसरे Image या Shape के उपर लाना चाहते है तो इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते है|
- Send to Bank –यदि आपके Presentation मे Image या Shape है और आप एक Image या Shape को दूसरे Image या Shape के नीचे लाना चाहते है तो इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते है
- Bring Forward –यदि आपके Presentation मे बहुत सारे Images और Shapes है और वह एक दूसरे के उपर-नीचे है और आप उन्हे एक-एक करके उपर लाना चाहते है तो इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते है|
- Send Forward –यदि आपके Presentation मे बहुत सारे Images और Shapes है और वह एक दूसरे के उपर-नीचे है और आप उन्हे एक-एक करके नीचे लाना चाहते है तो इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते है|
- Group –इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप दो या दो से अधिक images या Shapes को जोड़ के ग्रुप बना सकते है इसके लिए आपको सभी Images या Shapes सिलैक्ट होने चाहिए तभी यह ऑप्शन शो करेगा, इसे आप Ctrl बटन दबा के सिलैक्ट कर सकते है|
- Ungroup –इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप Group किए गए Images या Shapes को तोड़ सकते है अर्थात Ungroup कर सकते है|
- Regroup –इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप Ungroup किए गए Group को वापस से Group बना सकते है|
- Align –इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Image या Shape को Left, Right, Center, Top, Middle आदि कर सकते है|
- Rotate –इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Image या Shape को Rotate कर सकते है, इसमे आपको बहुत से ऑप्शन मिल जाते है जैसे की Rotate Right 90°, Rotate Left 90°, Flip Vertical, Flip Horizontal इसमे आप More Rotation Option पे क्लिक करके अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते है|
- Selection Pane –इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Images या Shapes को Show या Hide कर सकते है|
Quick Style -Quick Style ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Shape को विभिन्य प्रकार के Style दे सकते है|
Shape Fill -Shape Fill ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप किसी भी Shape मे मनचाहा Color को भर सकते है|
Shape Outline -Shape Outline ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Shape के Outline (Border) को अपने हिसाब से Color भर सकते है और साथ ही साथ आप अपने Shape के Outline (Border) साइज़ को बढ़ा या घटा सकते है|
Shape Effect Shape Effect ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Shape मे मनचाहा इफैक्ट डाल सकते है जैसे की Preset, Shadow, Reflection, Glow इत्यादि|
6. Editing
Editing Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन आते है|
Find-Find ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Presentation मे किसी भी Text को खोज सकते है, इसका shot Key “Ctrl+F” है|
Replace-Replace ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप अपने Presentation मे किसी शब्द की जगह पर दूसरा शब्द बदल सकते है | इसका Short Key “Ctrl+H” है|
Select-Select group के अंदर तीन ऑप्शन मिलेगे|
- Select All –इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप एक ही बार मे अपने Document Page की सभी चीजों को Select कर सकते है|
- Select Object –इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Document Page के Object यानि Image और Shape को Select कर सकते है|
- Selection Pane –इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Image या Shape को Show या Hide कर सकते है|
Insert tab:
MS PowerPoint Insert Tab के अंदर 10 Groups होते है|
इस टैब में उपयोग होने वाले सभी ग्रुप का विस्तार से अध्यन करते हैं :
1. Slides
Slide Group आपको Home Tab पर भी मिल जाएगा, तो चलिये जानते है की इस Group के अंदर कौन-कौन से ऑप्शन आते है|
New Slide New Slide ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपनी Presentation मे नई Slide को Insert कर सकते है, इसके लिए आपको New Slide के drop down arrow पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपके सामने Slide की लिस्ट खुल जाएगी, जिस भी Slide को Insert करना है उसपे क्लिक कर दे, Slide insert हो जाएगी|
Duplicate Selected Slides –इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप Selected Slide की कॉपी कर सकते है|
Slides From Outline –इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपनी Presentation मे Slide को बाहर से Insert कर सकते है, मगर इसके लिए Slide पहले से आपके Computer मे कही स्टोर होनी चाहिए|
Reuse Slides –इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप पहले से बनी Presentation या Slides ko अपनी इस फ़ाइल मे Reuse कर सकते है|
2. Tables
Tables Group का इस्तेमाल करके आप अपने डॉकयुमेंट मे Table को Insert या Draw कर सकते है, इसके साथ ही इसमे Excel Spreadsheet आदि को भी जोड़ सकते है|
3. Images
Images Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन आते है|
Pictures-Pictures ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप अपने डॉकयुमेंट मे Picture को Insert कर सकते है इसमे आपको पिक्चर Add करने के लिए दो ऑप्शन मिलती है एक “This Device” और दूसरा “Online Picture”.
Screenshot-Screenshot ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप अपने Computer मे खुले किसी भी File या Folder का Screenshot ले के अपने MS PowerPoint के Document मे add कर सकते है|
Photo Album-Photo Album ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Photo की Album तैयार कर सकते है|
4. Illustrations
Illustrations group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन आते है|
Shapes -Shapes ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अलग-अलग Shapes को अपने Document मे Add कर सकते है जैसे की Lines, Rectangles, Basic Shapes, Block Arrows, Equation Shapes, Flow Chart, Stars and Banners, Callouts इसके अलावा आप अपने Shapes को Draw भी कर सकते है|
Smart Art -Smart Art ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने डॉकयुमेंट मे Smart Art को लगा सकते है यह एक येसा Shape है जो Communication (बातचीत) को दर्शाता है, इसके अंदर आपको ग्राफिक्स लिस्ट और प्रोसैस जैसे कई डायग्राम को Insert किया जा सकता है, Insert के बाद इसमे कुछ भी वर्ड टाइप किया जा सकता है|
Chart -Chart ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने डॉकयुमेंट मे Chart लगा सकते है इसमे आपको बहुत प्रकार के Chart के options मिल जाते है जैसे Column, Line, Pie, Bar, Area, Stock इत्यादि|
5. Add-ins
यह MS PowerPoint का बहुत ही महत्वपूर्ण ऑप्शन है, जिस प्रकार आपके Android Mobile मे Play Store होता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल मे अलग से कोई भी Software को Install कर लेते है जो आपके मोबाइल मे पहले से इन्स्टाल नहीं होता है, उसी प्रकार Add-ins ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप उन options को एड कर सकते है जो पहले से आपके MS PowerPoint मे नही दिया गया होता|
6. Links
Links Group के अंदर दो ऑप्शन होते है Hyperlink और Action इनको डिटेल्स मे नीचे बताया गया है|
Hyperlink -Hyperlink ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने MS PowerPoint के Document मे किसी भी File, Folder, Photo, Video, Document यहा तक की Website का भी Link एड कर सकते है और इस Link मे क्लिक करने से वह direct यही से खुल जाएगी|
Action -Action ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप किसी भी Symbol को Action दे सकते है, मतलब जैसे ही आप उस Symbol पर क्लिक करेगे तो कोई ना कोई Action Perform होगा|
7.Comments
Comments Group का इस्तेमाल करके आप किसी भी Particular चीज पे Comment लगा सकते है उसके लिए आपको उस Particular चीज को Select करके Comments ऑप्शन पे क्लिक करना होगा उसके बाद साइड मे एक बॉक्स खुल जाएगा उसमे आप अपने Comment को लिख सकते है|
8. Text
Text Group के अंदर आपको निम्नलिखित ऑप्शन मिलते है|
Text Box-Text Box ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने पेज मे Text Box को Draw कर सकते है|
Header & Footer-यदि आप अपने Printed Page के ऊपर और नीचे कुछ लिखा हुआ चाहते है, तो आप ऊपर के लिए Header तथा नीचे के लिए Footer लगा सकते है|
Word ArtWort Art ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप Stylist Text को लिख सकते है|
Date & TimeDate & Time ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Document मे Current Date और Time को डाल सकते है, आप को जिस जगह पे Date और Time लगाना हो वहा अपने Mouse के Cursor को ले जाना होगा | आप अपने Header और Footer मे भी Date & Time को Insert कर सकते है|
Slide Number Slide Number ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Document मे Slide Number को Insert कर सकते है, इसे आप Header और Footer मे भी Insert कर सकते है|
ObjectObject ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप अन्य Software के फ़ाइल को MS PowerPoint मे Insert करा सकते है| जैसे की Excel, MS Paint, MS Word
9. Symbols
Symbols Group के अंदर दो ऑप्शन होते है Equation और Symbol इन दोनों को डिटेल्स मे नीचे बताया गया है|
Equation-Equation ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप गणित से सबंधित जीतने भी सिंबल और फॉर्मूला है उसे टाइप कर सकते है|
Symbols-Symbols ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Document मे किसी भी Symbol को Insert कर सकते है, इस ऑप्शन के अंदर आपको बहुत सारे Stylist Text भी मिल जाएगे जिसे Select करके Insert बटन दबाने पर इन्सर्ट हो जाएगे|
10. Media
Media Group के अंदर तीन ऑप्शन है Video, Audio और Screen Recording इसे डिटेल्स मे नीचे बताया गया है|
Video-Video ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Presentation मे Video को Insert कर सकते है इसमे आपको दो ऑप्शन मिलते है This Device और Online Video, This Device पर क्लिक करके आप अपने Computer मे पहले से Save Video को Insert कर सकते है और Online Video पर क्लिक करके आप Online Video को Insert कर सकते है मगर Online विडियो के लिए आपके कम्प्युटर मे Internet होनी चाहिए|
Audio-Audio ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Presentation मे Audio को Insert कर सकते है, इसमे आपको दो ऑप्शन मिलते है Audio on My PC और Record Audio, Audio on My PC पर क्लिक करके आप अपने Computer मे पहले से Save Audio को Insert कर सकते है और Record Audio पर क्लिक करके आप अपने Audio को Record करके Insert कर सकते है|
Screen Recording -Screen Recording ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने कम्प्युटर के स्क्रीन की रिकॉर्डिंग कर सकते है, इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको स्क्रीन को सिलैक्ट करने का ऑप्शन आएगा, आपको स्क्रीन का जितना हिस्सा रिकॉर्डिंग करना है उसे सिलैक्ट करके Record पर क्लिक करते ही रिकॉर्डिंग चालू हो जाएगा|
Design tab:
Design Tab को आप Keyboard से Alt+G दबाके Active कर सकते है, आप इसे Mouse के द्वारा क्लिक करके भी कर सकते है|
Design Tab के अंदर तीन Groups होते है|
1. Themes
इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Slides का Themes मतलब Design Set कर सकते है | इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप को करना होगा|
- Themes के Drop Down Arrow पे क्लिक करे
- उसमे बाद आपके सामने Themes की लिस्ट खुल जाएगी|
- जो भी Theme आपको पसंद है उसपे क्लिक कर दे
- Themes आपके Slide मे सेट हो जाएगी
यदि आप चाहते है की Themes आपके Current Slide पर ही Apply हो तो उसके लिए आपको उस Theme पे right क्लिक करके Apply to Selected Slides पर क्लिक करना होगा, तो Theme आपके Current Slide पर ही सेट होगा|
2. Variants
आपने जो Themes Select किया है उसके Different Shades इस Group मे आपको दिखाई देंगे, आपको जो पसंद है उसपे क्लिक कर दे वह सेट हो जाएगा|
इसके Drop Down Arrow पर क्लिक करके आप आपने Themes के Color, Font, Effects और Background Style को बदल सकते है|
3. Customize
इस Group के अंदर आपको दो ऑप्शन मिलते है Slide Size और Format Background
Slide Size –इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप आपने Slide के Size को बदल सकते है इसमे आपको दो साइज़ मिलती है Standard (4:3) और Widescreen (16:9), इसमे आपको Custom Slide Size का भी ऑप्शन मिल जाता है जिसका इस्तेमाल करके आप आपने हिसाब से Slide के साइज़ को बदल सकते है|
Format Background – इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप आपने Slide के Background को Format कर सकते है | इस पर क्लिक करते ही आपके Right Side मे एक बॉक्स खुल जाएगा, जिसमे आपको Format Background को विभिन्य प्रकार से Format करने की ऑप्शन दिखाई देते है आपको जैसे format करना है उसपे क्लिक करके कर सकते है|
Transitions Tab
Transitions Tab मे तीन Groups होते है|
1. Preview
Preview Group के अंदर एक ही ऑप्शन होता है जो की है Preview, इस पर क्लिक करके आपने जो Transition सेट किया है उसे देख सकते है|
2. Transition to This Slide
Transition to This Slide Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|
Transition -Transition drop down Arrow पर क्लिक करके आप कोई भी Transition को Choose कर सकते है|
Effect-आपने जो भी Transition को Choose किया है उससे संबन्धित Effect Option इसमे Show हो जाएगा|आपको जो भी Effect लगानी है उसपे Click करके preview देख सकते है और उसे Set कर सकते है|
3. Timing Group
Timing Group के अंदर आपको Sound, Duration, Apply to All, On Mouse Click और After के ऑप्शन मिल जाते है|
Sound -Sound ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप Transition Effect के साथ Sound मतलब जब एक Slide दूसरी Slide मे Enter करेगी तो Sound (आवाज) आएगा, इसमे आपको बहुत सारे Sound के ऑप्शन मिल जाते है, आप Other Sound पर क्लिक करके आप अपने Computer मे Save Sound का भी इस्तेमाल कर सकते है|
Duration -Duration ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Transition की Length Specify कर सकते है यानि आपकी Transition Effect कितनी देर चलेगी उसकी Time को सेट कर सकते है|
Apply to All -Apply to All ऑप्शन पर क्लिक करने से Sound और Duration सभी Slide के लिए Set हो जाएगी|
On Mouse Click -जब आप On Mouse Click ऑप्शन पर Checked कर देते है तो Mouse के द्वारा क्लिक करने पर Next Slide आ जाएगा और यदि आप Checked नही करते है तो यह Automatically आएगा|
After -After ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप यह सेट कर सकते है की कितनी सेकंड के बाद दूसरी Slide आएगी|
Animation Tab:
इस Tab का इस्तेमाल करके आप अपने Slide मे Animation Effect डाल सकते है|
MS PowerPoint Animation Tab मे चार Groups होते है|
1. Preview
Preview Group का इस्तेमाल करके आपने अपने Slide मे जो Animation लगाया है उसका Preview देख सकते है|
Preview Drop Down Arrow पर क्लिक करने पर आपको दो ऑप्शन मिलते है| -
Preview - Preview पर क्लिक करके आप अपने Animation का Preview देख सकते है|
Auto Preview -Auto Preview ऑप्शन पर Checked होगा तो Animation Apply करते ही Preview दिखाई देने लगेगा|
2. Animation
Animation Group - Animation Group
कनेक्शन (Connection) - वर्कबुक के सभी कनेक्शन देखने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। डेटा कनेक्शन वर्कबुक के बाहर स्रोतों से लिंक होते हैं जिन्हें स्रोत डेटा में परिवर्तन होने पर अपडेट किया जा सकता है।
Effect Option - अपने जिस भी Animation का इस्तेमाल किया है उससे संबन्धित Effect इसमे Show करते है | आपको जो भी Effect लगानी है उसपे Click करके preview देख सकते है और उसे Set कर सकते है|
3. Advance Animation
Advance Animation Group मे आपको Add Animation, Animation Pane, Trigger और Animation Painter के ऑप्शन मिल जाते है|
Add Animation - Add Animation ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप और भी ज्यादा Advance Animation को Add कर सकते है | इसमे बहुत सारे Advance Animation के ऑप्शन दिये गए होते है, जिस भी Animation को लगाना है उसपे क्लिक करके लगा सकते है|
Animation Pane - Animation Pane ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके विंडो के राइट साइड मे Animation Pane ओपेन हो जाएगा, आपने जिस भी Animation का इस्तेमाल अपने Slide मे किया है उन सब की लिस्ट आपको दिखाई देगी, आप उन सब को Edit, Remove या Up, Down कर सकते है|
Trigger - Trigger ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप Animation को Trigger कर सकते है जैसे किसी Image को आप Mouse से क्लिक करते है तो ये टेक्स्ट शो हो उसके लिए Trigger का use किया जाता है|
Animation Painter- Animation Painter ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप दूसरे Text या Object पर Same Animation Apply कर सकते है|
4. Timing
Timing Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|
Start - Start ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने Animation को Start कर सकते है, इसमे आपको One Click, With Previous और After Previous के ऑप्शन मिल जाते है|
Duration - Duration ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Animation के duration को Set कर सकते है, जितना भी आप चाहे उतना Set कर सकते है|
Delay - Delay ऑप्शन का इस्तेमाल कर्तके आप अपने Animation को delay कर सकते है ताकि वह कुछ देर बाद Play हो|
Move Earlier/Move Later - Move Earlier/Move Later ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Text या Object मे लगे Animation को ऊपर या नीचे कर सकते है|
Slide Show Tab:
इस पोस्ट मे हम MS PowerPoint के Slide Show के बारे मे जानेगे, Slide Show को आप Keyboard से Alt+S दबाके Active कर सकते है, आप इसे Mouse के द्वारा क्लिक करके भी कर सकते है|
MS PowerPoint Slide Show Tab मे तीन Groups होते है|
1. Start Slide Show
Start Slide Show Group के अंदर तीन ऑप्शन आते है|
From Beginning - From Beginning ऑप्शन पर क्लिक करने से आपका Slide Show पहली Slide से चलना शुरू हो जाएगा|
From Current Slide-From Current Slide ऑप्शन पर क्लिक करने से आपका Slide Show, Current Slide से चलना शुरू हो जाएगा|
Custom Slide Show -Custom Slide Show ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप केवल वही Slide Show को चला सकते है जो आप चलना चाहते है | जैसे की आपके पास 10 Slide है और आप केवल 1,3,5,7,9 को ही Show करना चाहते है, तो आप Custom Slide Show का इस्तेमाल कर सकते है|
2. Set Up
Set Up Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन आते है|
Set Up Slide Show -Set Up Slide Show ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Slide Show के लिए Advance Setting कर सकते है|
Hide Slide -Hide Slide ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप Slide को Hide कर सकते है, इसके लिए लेफ्ट साइड मे आ रही Slide मे से उस Slide पर क्लिक कर दे जिसे Hide करनी है, उसके बाद Hide Slide वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दे, आप देखेगे की Slide Show मे यह Slide शो नही हो रही है|
Rehearse Timings -Rehearse Timings ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप Slide Show चलाकर के खुद Timing Set कर सकते है मतलब जब Slide Show Run हो तो हर चीज कितने समय के लिए दिखाई दे ये सब Rehearse Timings के द्वारा सेट किया जा सकता है|
इसके लिए आप Rehearse Timings पर क्लिक कर दे, उसके बाद Slide Show चालू हो जाएगा, अब जितनी देर जिस Effect को देना चाहते है दे सकते है और फिर क्लिक कर दे, फिर दूसरे Effect के साथ भी यही कर सकते है, इसी तरह सारी Slide के लिए Timing Set कर सकते है|
PowerPoint सभी चीजों की Timing Record करता रहता है जो की left side मे ऊपर की तरफ Timing देख सकते है | जब आप F5 Press करके Slide Show Run करते है तो आप देखेगे की जो Timing आपने सेट किया है उसी Timing के अनुसार Effect आ रही है|
Record Slide Show -Record Slide Show ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Slide को Record कर सकते है, इसमे आपको दो ऑप्शन मिलती है|
Record From Current Slide-Record From Current Slide ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Current Slide से मतलब आप जिस पर अभी काम कर रहे है उसी से Recording शुरू कर सकते है|
Record From Beginning- Record From Beginning ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Slide Show को बिलकुल शुरू से Record कर सकते है|
Play Narration -Play Narration ऑप्शन पर Checked कर के Slide Show के दौरान आप Narration को Play कर सकते है|
Use Timing-यदि आप Timing का इस्तेमाल करना चाहते है तो इसे Checked कर दे और अगर आप Timing का इस्तेमाल नही करना चाहते है तो इसे Unchecked कर दे|
Show Media Controls-Show Media Controls ऑप्शन का इस्तेमाल Slide Show के दौरान Audio या Video को Control के लिए Control Show हो तो इस ऑप्शन पर क्लिक कर सकते है|
3. Monitors
Monitors Group मे आपको दो ऑप्शन मिलते है|
Monitor-यदि आपके Computer मे एक से ज्यादा Monitor लगे हो तो आप अपने Slide Show को किस Monitor पर Display करना चाहते है आप इस ऑप्शन से Select कर सकते है | यदि आप Automatic Choose करते है PowerPoint खुद Decide कर लेगा की किस Monitor पर Output देना है और यदि आप Primary Monitor को Select करते है तो Monitor पर ही Display होगा|
Use Presenter View -यदि आपके Computer मे एक से ज्यादा Monitor है तो आप एक Monitor पर Full Screen Slide Show देख सकते है तथा दूसरे Monitor पर उस Slide से संबन्धित Timing तथा Speaker Notes दिखाए जाते है |
यदि आपके पास एक ही Monitor है तो आप Alt+F5 Press कर सकते है Presenter View Try करने के लिए|
Review tab:
इस पोस्ट मे हमलोग MS PowerPoint के Review Tab के बारे मे जानेगे, Review Tab को आप Keyboard से Alt+R दबाके Active कर सकते है, आप इसे Mouse के द्वारा भी क्लिक करके कर सकते है |
MS PowerPoint के Review Tab मे 8 Groups होते है |
1. Proofing
Proofing Group का इस्तेमाल अपने document मे लिखे गए शब्दो की Proofing अर्थात प्रमाणित करने के लिए किया जाता है, इस ग्रुप के अंदर दो ऑप्शन आते है Spelling & Grammar, Thesaurus
- Spelling & Grammar –इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने डॉक्युमेंट मे लिखे गए शब्द का स्पेलिंग और ग्रामर चेक कर सकते है | जब आप इस ऑप्शन पे क्लिक करते है और यदि आपके डॉक्युमेंट मे कोई शब्द या वाक्य गलती होता है तो एक डायलाँग बॉक्स खुल जाता है और जो शब्द या वाक्य गलती होता है वह यहा पे दिखाई देता है और साथ मे वह इससे related शब्द को suggest भी करता है जिसे आप अपने अनुसार बादल सकते है|
- Thesaurus –इस ऑप्शन का इस्तेमाल अपने डॉक्युमेंट मे लिखे गए शब्द या वाक्य के समानान्तर शब्द को खोजने के लिए किया जाता है | जब आप Thesaurus ऑप्शन पे क्लिक करते है तो आपके सामने एक बॉक्स ओपेन हो जाती है, इसमे आपको जिस भी शब्द का समानान्तर शब्द खोजना है उसे आप खोज सकते है|
2. Accessibility
Accessibility Group का इस्तेमाल करके आप यह देख सकते है की आपके डॉक्युमेंट मे किसी भी प्रकार का Error तो नही है अर्थात यदि आपके डॉक्युमेंट मे येसा कोई शब्द या वाक्य है जिसे पढ़ना मुश्किल हो तो यह आपको उस शब्द या वाक्य को ढुढ़ के बता देगा और साथ मे आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके उसे सही भी कर सकते है|
3. Insights
Insights Group ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने document के किसी भी Definitions, Image, Web Pages इत्यादि के बारे मे Research कर सकते है|
4. Language
Language Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|
- Translate – इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप आपने डॉक्युमेंट मे लिखे गए पैराग्राफ, लाइन, शब्द या पूरे डॉक्युमेंट कोही आप किसी भी भाषा मे translate कर सकते है | लेकिन इसके लिए आपके कम्प्युटर मे Internet होना चाहिए|
- Language – इस ऑप्शन के अंदर दो और ऑप्शन आते है एक Set Proofing Language और दूसरा Language Preferences
- Set Proofing Language –इस ऑप्शन मे आप जो भी भाषा को सेट करेगे तो Proofing Tab उसी भाषा के अनुसार कार्य करेगा | इसमे बाय डिफल्ट इंग्लिश भाषा सिलैक्ट रहता है आपको जिस भी भाषा मे इसे बदलना है तो पहले उस भाषा को add करना होगा |
- Language Preferences –इस ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप आपने MS PowerPointके विंडो को इंग्लिश से दूसरे भाषा मे बदल सकते है अर्थात यदि आप इसे हिन्दी मे करते है तो आपके PowerPoint के सारे Tabs, Groups, Options सभी हिन्दी मे शो करने लगेगे|
5. Comments
Comments Group का इस्तेमाल करके आप आपने डॉक्युमेंट मे Comment लगा सकते है | Comments ग्रुप मे आपको New Comments, Delete, Previous, Next, Show Comment का ऑप्शन मिलता है, New Comment का इस्तेमाल करके आप नए कमेंट लिख सकते है, Delete का इस्तेमाल करके आप कमेंट को डिलीट कर सकते है, Previous और Next ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप एक कमेंट से दूसरे कमेंट पे जा सकते है और Show Comment पे क्लिक करके आप कमेंट को दिखा सकते है|
6. Compare
Compare Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|
- Compare –
- Accept –
- Reject –
- Preview –
- Next –
- Reviewing Pane –
- End Review –
7. Ink
Ink Group ऑप्शन का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले File Menu पे क्लिक करके Option मे जाकर Customize Ribbon पे जाना है उसके बाद आपको Draw वाले ऑप्शन को Select करके Ok पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपके MS PowerPoint के विंडो मे एक Draw का नया Tab एड हो जाएगा आप इस Tab की मदद से अपने डॉक्युमेंट मे कुछ भी Draw कर सकते है | Hide Ink का इस्तेमाल उसी Drawing को Show या Hide करने के लिए किया जाता है|
8. OneNote
OneNote Group ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने डॉक्युमेंट को OneNote के साथ लिंक कर सकते है|
View tab:
इस पोस्ट मे हमलोग MS PowerPoint के View Tab के बारे मे जानेगे, View Tab को आप Keyboard से Alt+W दबाके Active कर सकते है, आप इसे Mouse के द्वारा भी क्लिक करके कर सकते है |
MS PowerPoint के View Tab मे 7 Groups होते है |
1. Presentation Views
Presentation Views Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|/p>
Normal-Normal ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपनी Presentation को Slide by Slide edit कर सकते है और साथ ही आप इसे लेफ्ट साइड मे Thumbnail मे देख सकते है| डिफ़ाल्ट रूप मे Normal पर ही सेट रहता है|
Outline - Outline ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप एक Slide से दूसरे Slide मे तेजी से Jump कर सकते है और आसानी से Editing कर सकते है, इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप देखेगे की लेफ्ट साइड मे Slide बहुत छोटी और उसके अंदर का डाटा बड़ा आ चुका है| इसे आप तेजी से Editing कर सकते है|
Slide Sorter Slide Sorter ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Slide को Rearrange कर सकते है, यानि आप अपने Slide को आगे पीछे कर सकते है| इसमे Slide Presentation मे Thumbnail के रूप मे दिखाई देती है| जिस भी Slide को आगे पीछे करना है उसपे Mouse से क्लिक करके Drag करके जहा ले जाना है वहा पर छोड़ सकते है|
Notes Page Notes Page ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप यह देख सकते है की आपकी Presentation प्रिंट होने के बाद Notes के साथ कैसी दिखेगी, आप इसे Check तथा Edit कर सकते है|
Reading View Reading View ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने तैयार Slide मे जो Transition और Animation लगाए है उन्हे Check कर सकते है | यह ऑप्शन Slide Show की तरह ही है, मगर Slide Show मे Full Screen आता है और इसमे Full Screen नही आता|
2. Master View
Master View Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है |
Slide Master -Slide Master ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Slide को Quick Change कर सकते है तथा इसे एक नया Look दे सकते है|
Handout Master - Handout Master ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Slide को Customize कर सकते है, मतलब आप अपने Slide मे Header, Footer, Date, Page Number को Show, Hide या Set कर सकते है| आप इसका इस्तेमाल करके एक Page पर एक से ज्यादा Slides को लगा सकते है|
Notes Master- Notes Master ऑप्शन का इस्तेमाल करके यह देख सकते है की Presentation Notes के साथ प्रिंट होगी तो कैसी दिखेगी आप उसे Customize भी कर सकते है|
3. Show
Show Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|
Ruler - Ruler ऑप्शन पर क्लिक करके आप Ruler को Show या Hide कर सकते है|
Gridlines- Gridlines ऑप्शन पर क्लिक करके आप Gridlines को Show या Hide कर सकते है, Gridlines की मदद से आप Picture को Arrange कर सकते है|
Guides- Guides ऑप्शन पर क्लिक करने से Guides मे Slide दो लाइन Slide के Center को Cross करते हुए आ जाएगा, जिसमे आपको एक ही Slide के बराबर चार भाग दिखाई देगी, जिसमे आप Object को आसानी से फिट कर सकते है|
Notes -Notes ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Slide मे Quick Notes को add कर सकते है, आप जैसे ही इस ऑप्शन पर क्लिक करेगे तो आपके Slide के नीचे Notes Area दिखाई देगा जिसपे Click to add notes लिखा हुआ आएगा, यहा पे क्लिक करके आप अपने Notes को Type कर सकते है|
4. Zoom
Zoom Group के अंदर दो ऑप्शन होते है|>
Zoom - Zoom ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Slide को Zoom कर सकते है|
Fit to Window- यदि आपने Zoom ऑप्शन का इस्तेमाल करके अपने Slide को बड़ा या छोटा किया हो और वापस से पहले की स्थिति मे अपने Slide को करना चाहते है तो Fit to Window ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप कर सकते है|
5. Color/Grayscale
Color/Grayscale Group के अंदर तीन ऑप्शन होते है|
Color - Color ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Presentation को Full Color मे देख सकते है |
Grayscale - Grayscale ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Presentation को Grayscale मे देख सकते है| Grayscale पर क्लिक करते ही एक नयी Grayscale के नाम से Tab ओपेन हो जाएगी जहा से आप Color को Customize भी कर सकते है|
Black and White - Black and White ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Presentation को Black and White मे देख सकते है
6. Window
Window Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|
New Window -New Window ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Current Window के अलावा एक और नयी विंडो को ओपेन कर सकते है|
Arrange All- Arrange ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपनी सभी विंडो को एक ही बार मे देखने के लिए Arrange कर सकते है|
Cascade- Cascade ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपनी सभी खुली हुई विंडो को Cascading Style मे देख सकते है|
Move SplitMove Split ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप Slide Pane, Note Pane और Slide Area को घटा बड़ा सकते है, इसके लिए Keyboard से Arrow Key का प्रयोग करके आप आसानी से Area Move कर सकते है, Move Split से बाहर आने के लिए Enter का प्रयोग कर सकते है|
Switch Window-Switch Window ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपनी खुली हुई Window के बीच Switch कर सकते है, मतलब आप एक विंडो से दूसरे विंडो पर जा सकते है|
7. Macros
Macros Group का इस्तेमाल करके आप Content की Recording कर सकते है और फिर समय आने पर उसे Run कर सकते है|
Recording Tab:
इस पोस्ट मे हमलोग MS PowerPoint के Recording Tab के बारे मे जानेगे, Recording Tab को आप Keyboard से Alt+C दबाके Active कर सकते है, आप इसे Mouse के द्वारा भी क्लिक करके कर सकते है|
MS PowerPoint Recording Tab मे 4 Groups होते है|
1. Record
Record Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|
Record Slide Show
Record From Current Slide- Record From Current Slide ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Current Slide से मतलब आप जिस पर अभी काम कर रहे है उसी से Recording शुरू कर सकते है |
Record From Beginning - Record From Beginning ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Slide Show को बिलकुल शुरू से Record कर सकते है|
2. Content
Content Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|
Screenshot- Screenshot ऑप्शन का इस्तेमाल कर आप अपने Computer मे खुले किसी भी File या Folder का Screenshot ले के अपने MS PowerPoint के Document मे add कर सकते है|
3. Auto-play Media
Auto-play Media Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|
Screen Recording - Screen Recording ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने कम्प्युटर के स्क्रीन की रिकॉर्डिंग कर सकते है, इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको स्क्रीन को सिलैक्ट करने का ऑप्शन आएगा, आपको स्क्रीन का जितना हिस्सा रिकॉर्डिंग करना है उसे सिलैक्ट करके Record पर क्लिक करते ही रिकॉर्डिंग चालू हो जाएगा|
Video - Video ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Presentation मे कम्प्युटर मे सेव Video को Insert कर सकते है|
Audio- Audio ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Presentation मे Audio को Insert कर सकते है, इसमे आपको दो ऑप्शन मिलते है Audio on My PC और Record Audio, Audio on My PC पर क्लिक करके आप अपने Computer मे पहले से Save Audio को Insert कर सकते है और Record Audio पर क्लिक करके आप अपने Audio को Record करके Insert कर सकते है |
4. Save
Save Group के अंदर निम्नलिखित ऑप्शन होते है|
Save as Show -Save as Show ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Presentation को PowerPoint Show मे सेव कर सकते है, मतलब आप Presentation को सेव करके जब भी ओपेन करेगे तो वह Slide Show मे खुलेगा|
Export to Video- Export to Video ऑप्शन का इस्तेमाल करके आप अपने Presentation को Video मे कन्वर्ट कर सकते है|
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