MS Word की विंडो?
एम एस वर्ड की विंडो में हमको कई तरह के आइटम दिखाई देते है जिसका इस्तेमाल हम कोई डॉक्यूमेंट को क्रिएट करने या उस पर काम करने के लिए करते हैWindows key + R दबाएँ - Run dialogue खुलेगा - winword type करना Enter दबाएँ
ऑफिस बटन या फाइल मेन्यू (File Menu):
इस बटन पर क्लिक करते हैं तो यह विभिन्न कार्यों को करने के लिए आदेशों की एक सूची खुलती है जो New, Open, Save, Save As, Print, Prepare, Send, Publish and Close। इन आदेशों को नीचे चित्र मैं भी दर्शाया गया है।
New: यह कमांड आपको एक नई फ़ाइल, यानी वर्ड डॉक्यूमेंट बनाने में सक्षम बनाता है।
Open: यह कमांड आपको कंप्यूटर पर पहले से save फाइल खोलने की अनुमति देता है।
Save: इस कमांड का उपयोग कार्य पूरा करने के बाद किसी फ़ाइल को save करने के लिए किया जाता है। आप वर्तमान में जिस फाइल मैं कोई परिवर्तन कर रहे हैं तो उसको भी Save कर सकते हैं।
Save As : यह कमांड आपको हार्ड ड्राइव पर अपनी इक्षा के अनुसर स्थान और फ़ाइल नाम के साथ एक नई फ़ाइल को Save करने मैं में मदद करता है।
Print: इस कमांड का उपयोग वर्तमान में खुले दस्तावेज़ की हार्ड कॉपी प्रिंट करने के लिए किया जाता है।
Prepare: यह कमांड आपको distribution के लिए Document तैयार करने की अनुमति देता है।
Send: यह कमांड आपको अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ दस्तावेज़ Share करने की अनुमति देता है, अर्थात आप ई-मेल के माध्यम से या ब्लॉग पर पोस्ट करके दस्तावेज़ भेज सकते हैं।
Publish: यह आदेश आपको अन्य लोगों को डॉक्यूमेंट डिस्ट्रीब्यूट करने की अनुमति देता है।
Close: वर्तमान में खुली हुई फ़ाइल को बंद करने के लिए इस कमांड का उपयोग किया जाता है।
Quick Access Toolbar (क्विक एक्सेस टूलबार)
यह टूलबार माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस बटन के बगल में होता है। कस्टमाइज किये जाने योग्य टूलबार है जो स्वतंत्र कमांड के सेट के साथ आता है। यह आपको आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले कमांड जैसे कि सेव, अनडू, रीडू आदि के लिए त्वरित एक्शन देता है।
जब आप टूलबार के आगे ड्रॉप-डाउन तीर पर क्लिक करते हैं तो यह अधिक कमांड प्रदान करता है। एक बाएं क्लिक से आप इनमें से किसी भी कमांड को इस टूलबार में जोड़ या हटा सकते हैं।
Title Bar (टाइटल बार)
यह Quick Access Toolbar के बगल में स्थित है। यह वर्तमान में खुले ( जिस पर हम काम कर रहे हैं) Document या एप्लिकेशन का टाइटल प्रदर्शित करता है। यह आपके कंप्यूटर मैं चल रहे सभी प्रोग्राम मैं दीखता है तो आप इसे देख कर प्र्त्येक विंडो को पहचान सकते हो।
Tabs and Ribbon (टैब और रिबन )
रिबन एक यूजर इंटरफ़ेस है जो Microsoft द्वारा Microsoft Office 2007 में पेश किया गया था। यह Quick Access Toolbar और टाइटल बार के नीचे होता है। इसमें सात टैब शामिल हैं; होम (Home), इंसर्ट (Insert), पेज लेआउट (Page Layout), रिफरेन्स (References) , मेलिंग (Mailing), रिव्यु (Review) और व्यू (View) । प्रत्येक टैब में संबंधित कमांड के विशिष्ट समूह होते हैं। यह आपको सम्बंधित या ज्यादा उपयोग होने वाली कमांड पर तुरंत पहुंचने की सुविधा देते हैं।
Home tab:
होम टैब किसी वर्ड डॉक्यूमेंट मैं पहला टैब होता है, इसमें मुख्यतः 5 ब्लॉक होते हैं। Clipboard, Font ,Paragraph ,Styles, Editing
इन ब्लॉक्स मैं अलग अलग ऑप्शन होते हैं जिसमे फॉण्ट एडिटिंग, पैराग्राफ एडिटिंग, फॉण्ट कलर,हैडिंग, बुलेट, नंबरिंग, आदि। यह टैब एक्सेल, वर्ड और पावरपॉइंट मैं लगभग सामान होता है।
इसमें निम्न ब्लॉक होते हैं –
1 .Clipboard Group (क्लिपबोर्ड ग्रुप)
यह सबसे पहला ब्लॉक होता है इसमें कट, कॉपी,पेस्ट,और फॉर्मेट पेंटर के ऑप्शन होते हैं।
Cut - (Ctrl + X) - किसी दस्तावेज़ से टेक्स्ट या अन्य आइटम एक जगह से हटा कर दूसरी जगह पर पेस्ट करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।
Copy- (Ctrl + C) - किसी दस्तावेज़ में चयनित टेक्स्ट या किसी अन्य आइटम की प्रतिलिपि या कॉपी बनाने और क्लिपबोर्ड पर संग्रहीत करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें
Paste – (Ctrl + V) -इस बटन का उपयोग उन आइटम्स को इन्सर्ट या ऐड करने के लिए किया जाता है जिन्हें क्लिपबोर्ड पर एक दस्तावेज़ में कॉपी करके स्टोर किया गया है।
Format Painter- (Ctrl Shift C)- चयनित टेक्स्ट की एक प्रतिलिपि बनाने के लिए और फिर एक दस्तावेज़ में अन्य टेक्स्ट कि फॉर्मेटिंग कॉपी करने के लिए , इस बटन पर क्लिक करें। एक सिंगल क्लिक एक बार दूसरे चयनित पाठ पर फ़ॉर्मेटिंग लागू करेगा। अन्य चयनित पाठ में कई बार फ़ॉर्मेटिंग लागू करने के लिए दो बार फॉर्मेट पेंटर बटन पर क्लिक करें।
2. Font Gropu (फॉण्ट ग्रुप)
यह ग्रुप सभी Fonts के फॉर्मेटिंग की सुविधा प्रदान करता है।
आप इस समूह के निचले दाएं कोने में डायलॉग बॉक्स (छोटा सा एरो का सिंबल होता है ) लॉन्चर पर क्लिक करके "फ़ॉन्ट" एडिटिंग बॉक्स, ओपन कर सकते हैं।(छोटा सा एरो का सिंबल होता है )
फ़ॉन्ट टाइप (Font Type) (Ctrl + Shift + F) - संपूर्ण दस्तावेज़ के लिए या दस्तावेज़ के भीतर चयनित पाठ के लिए फ़ॉन्ट का प्रकार चुनने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।
फॉण्ट साइज (Font Size) - (Ctrl + Shift + P)-आपको फॉण्ट आकार एडजेस्ट करने देता है।
इनक्रीस फॉण्ट साइज (Increase Font Size)- (Ctr + >)- सेलेक्ट किये गए फॉण्ट का आकार बढ़ने के लिए, हर बार बटन पर क्लिक करने पर, फ़ॉन्ट आकार एक या दो बिंदु आकार में बढ़ जाएगा।।
डिक्रीस फॉण्ट साइज (Decrease Font Size) - (Ctrl + )- सेलेक्ट किये गए फॉण्ट का आकार छोटा करने के लिए, हर बार बटन क्लिक करने पर फ़ॉन्ट का आकार एक या दो बिंदु आकार से घट जाएगा।
चेंज केस (Change Case) - इस कमांड के मैं ड्राप डाउन में और अधिक ऑप्शन होते हैं , सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट को अपरकेस, लोअरकेस या अन्य प्रकार के कैपिटलाइज़ेशन में बदल देता है। ड्रॉप-डाउन में कमांड्स होते हैं: सेंटेंस केस, लोअरकेस, अपरकेस, कैपिटलिज़ ईच वर्ड और Toggle Case
Clear All Formatting - (Ctrl + Spacebar)- वर्तमान चयन से सभी फॉर्मेटिंग को हटाता है
बोल्ड (Bold) - (Ctrl + B)- सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट को बोल्ड (मोटा) करना।
इटैलिक (Italic) - (Ctrl + I)- सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट को इटैलिक (तिरछा) करना।
अंडरलाइन (Underline) - (Ctrl + U)- सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट को अंडरलाइन करतस है इसमें ड्रॉप-डाउन कमांड्स शामिल हैं: अंडरलाइन, डबल अंडरलाइन, थिक अंडरलाइन, डॉटेड अंडरलाइन, डैशेड अंडरलाइन।
स्ट्राइकथ्रू (Strikethrough) - चयनित पाठ के बीच में से एक लाइन खींचना जैसे की दर्शाया गया है www.bigmagicmind.blogspot.com
सबस्क्रिप्ट (Subscript) - (Ctrl + =) - टेक्स्ट बेसलाइन के नीचे छोटे आकार मैं सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट को कन्वर्ट करता है जैसे – Co2
सुपरस्क्रिप्ट (Superscript) - (Ctrl + Shift + +)- टेक्स्ट बेसलाइन के ऊपर छोटे आकार मैं सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट को कन्वर्ट करता है जैसे – 52+62
हाइलाइट टेक्स्ट (Text Highlight Color) - चयनित टेक्स्ट को हाइलाइट करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। यह टेक्स्ट को वैसा ही बना देगा जैसा कि इसे हाइलाइटर पेन से चिह्नित किया गया है। विभिन्न रंगों को च्चयन करने के लिए देखने या सेलेक्ट करने के लिए ड्राप डाउन एरो पर क्लिक करें।
Font Color - ड्रॉप-डाउन के साथ। सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट का कलर बदलने की सुविधा देता है।
3. Paragraph Group (पैराग्राफ ग्रुप)
यह ग्रुप सभी पैराग्राफ की फॉर्मेटिंग करने के लिए सुविधा प्रदान करता है।
आप इस ग्रुप के नीचे दाएं कोने में डायलॉग बॉक्स लॉन्चर पर क्लिक करके "पैराग्राफ" डायलॉग बॉक्स खोल सकते हैं।
बुलेट्स (Bullets) - ड्रॉप-डाउन बटन के साथ। आप अपने पैराग्राफ में बुलेट्स डाल सकते हैं और ड्रॉप-डाउन बटन बटन पर क्लिक कर के बुलेट्स के अलग अलग फोर्मट्स डाल सकते हैं।
नंबरिंग (Numbering) - ड्रॉप-डाउन बटन के साथ। आप अपने सिलेक्टेड पैराग्राफ में नंबरिंग डाल सकते हैं और ड्रॉप-डाउन बटन बटन पर क्लिक कर के नंबरिंग के अलग अलग फोर्मट्स सेलेक्ट कर सकते हैं।
मल्टीलेवल लिस्ट (Multilevel List) - ड्रॉप-डाउनमें और भी कमांड शामिल होते हैं: करंट लिस्ट, लिस्ट लाइब्रेरी ,चेंज लिस्ट लेवल ,डिफाइन न्यू मल्टीलेवल लिस्ट एंड डिफाइन न्यू लिस्ट स्टाइल
Decrease Indent - इंडेंट को 1 नंबर तक घटाता है या इंडेंट को पूरी तरह से हटा देता है।
Increase Indent - इंडेंट को 1 नंबर तक बढ़ाता है।
Show/Hide Paragraph Marks - (Ctrl + *) - पैराग्राफ के निशान और अन्य छिपे हुए फॉर्मेटिंग को दिखता है।
अलाइंज लेफ्ट (Align Left) - (Ctrl + L)- टेक्स्ट को बाई ओर अलाइन करता है।
Centre (सेंटर)- (Ctrl + E) - टेक्स्ट को बीच में अलाइन करता है।
अलाइंज राइट- (Align Right) - (Ctrl + R)- टेक्स्ट को दाई ओर अलाइन करता है।
जस्टिफाई (Justify) - (Ctrl + J) - जहाँ आवश्यक हो वर्ड्स के बीच अतिरिक्त स्थान जोड़कर बाएँ और दाएँ दोनों मार्जिन पर टेक्स्ट को अलाइन करता है।
लाइन स्पेसिंग (Line Spacing) - ड्रॉप-डाउन कमांड्स के साथ। : 1.0, 1.15, 1.5, 2.0, 2.5, 3.0, लाइन स्पेसिंग विकल्प, पैराग्राफ से पहले स्पेस जोड़ें या पैराग्राफ के बाद स्पेस जोड़ें । डिफ़ॉल्ट लाइन स्पेस 1.15 है।
शेडिंग (Shading) - ड्रॉप-डाउन कमांड्स के साथ। सिलेक्टेड टेक्स्ट मैं शेडिंग जोड़ने के लिए । ड्रॉप-डाउन में अन्य कमांड होते हैं: थीम कलर, स्टैंडर्ड कलर, नो कलर और मोर कलर ।
बॉर्डर (Border) - ड्रॉप-डाउन बटन के साथ । सेलेक्ट की गई लाइन मैं बॉर्डर डालता है और ड्राप डाउन मेनू मैं बॉर्डर डालने के अलग अलग ऑप्शन होते हैं।
4. Styles Group (स्टाइल्स ग्रुप)
क्विक स्टाइल्स (Quick Styles) - उपलब्ध स्टाइल्स की एक गैलरी प्रदर्शित करता है । जहाँ आप टेक्स्ट की स्टाइल बदल सकते हैं । 2007 और 2010 से 2003 तक मैं ये हेडिंग स्टाइल अलग है।
चेंज स्टाइल (Change Styles) - इस कमांड से आप टेक्स्ट का कलर,थीम, फॉण्ट आदि बदल सकते हैं।
5. Editing Group (एडिटिंग ग्रुप )
फाइंड (Find) - किसी डॉक्यूमेंट के भीतर एक विशेष शब्द या वाक्यांश का पता लगाने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। नेविगेशन टास्क पेन दस्तावेज़ के बाईं ओर प्रदर्शित होगा। इस फलक के भीतर, जिस शब्द या वाक्यांश को ढूंढना है, उसे एंटर किया जा सकता है। संभावित मैचों की एक सूची खोज बॉक्स के नीचे दिखाई देगी।
रिप्लेस (Replace) - इस सुविधा का उपयोग किसी दस्तावेज़ के भीतर टेक्स्ट को ढूढ़ कर अन्य टेक्स्ट के साथ बदलने के लिए किया जाता है। जब रेप्लस पर क्लिक किया जाता है, तो फाइंड एंड रेप्लस डायलॉग बॉक्स सक्रिय टैब के साथ प्रदर्शित होगा। यह वह जगह है जहाँ शब्द मिलता है रिप्लेस किया जाता है।
सेलेक्ट (Select) - किसी दस्तावेज़ के भीतर टेक्स्ट या अन्य ऑब्जेक्ट का चयन करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। इसमें विकल्प हैं कि - सभी दस्तावेज़ का चयन करें (सेलेक्ट आल ), दस्तावेज़ के भीतर वस्तुओं का चयन करें, या समान स्वरूपण के साथ पाठ का चयन करें।
Insert tab:
जैसा की इसका नाम है उसके आधार पर इस टैब मैं हम अपने वर्ड डॉक्यूमेंट मैं बिभिन्न आइटम जैसे की इमेज,टेबल, हैडर,फुटर, तारीख ,समय, क्लिपआर्ट, वर्ड आर्ट , स्पेशल सिंबल आदि अपने डॉक्यूमेंट पेज में डाल सकते हैं।
इस टैब में आपके डाक्यूमेंट्स में आइटम जैसे की कवर पेज , ब्लेंक पेज, टेबल, ऑनलाइन पिक्चर, क्लिप आर्ट, शेप, फ़्लोचार्ट, हाइपरलिंक, बुकमार्क, हेडर - फुटर, पेज नंबर, टेक्स्ट बॉक्स, ड्राप कैप, दिनांक और समय, सिग्नेचर लाइन, इक्वेशन, सिंबल आदि को इन्सर्ट करने के लिए सभी कमांड हैं।
इस टैब में उपयोग होने वाले सभी ग्रुप का विस्तार से अध्यन करते हैं :
1 . पेजेज (Pages)
कवर पेज (Cover Page) -ड्रॉप-डाउन के साथ, ड्रॉप-डाउन में अन्य कमांड्स शामिल होते हैं बिल्ट-इन, करंट कवर पेज हटाने या अन्य कवर पेज जोड़ने के लिए इस कमांड का उपयोग किया जाता है। कवर पेजों की सूची मैं - अल्फाबेट, एनुअल, कंजर्वेटिव, कॉन्ट्रास्ट, क्यूबिकल्स, एक्सपोज़र, मॉड, मोशन, पिनस्ट्रिप, साइडलाइन, स्टैक, टाइल्स और ट्रांसेंड आदि ऑप्शन होते है।
ब्लेंक पेज (Blank Page) –दो पेज ब्रेक इन्सर्ट कर के एक रिक्त (Blank) पेज सम्मिलित करता है, एक वर्तमान सिलेक्शन के ऊपर और एक उसके नीचे।
पेज ब्रेक (Page Break ) - (Ctrl + Enter) –पेज ब्रेक का अर्थ होता है एक पेज से दुसरे पेज में जाना बिना स्पेस या एंटर दबाये। यह कमांड पेज ब्रेक का डायलॉग बॉक्स खोलने के वजाय पेज ब्रेक डालता है । आप पेज लेआउट टैब के पेज सेटअप समूह पर ब्रेक ड्रॉप-डाउन का उपयोग करके अन्य सभी प्रकार के ब्रेक का उपयोग कर सकते हैं।
2. टेबल (Tables)-
इस कमांड का उपयोग डॉक्यूमेंट में टेबल इन्सर्ट करने के लिए होता है इसमें टेबल के रौ और कॉलम की संख्या सेलेक्ट कर के क्लिक किया जाता है जिससे टेबल इन्सर्ट हो जाती है।
यह आपको टेबल Draw करने देता है। अधिकतम आकार जिसे आप खींच सकते हैं, वह है (10 * 8)। ड्रॉप-डाउन में कमांड्स हैं: टेबल, ड्रॉ टेबल, कन्वर्ट टेक्स्ट टू टेबल, एक्सेल स्प्रेडशीट और क्विक टेबल। इंसर्ट टेबल "इन्सर्ट टेबल" डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करता है। ड्रा टेबल आपको माउस का उपयोग करके क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर लाइनें सम्मिलित करके एक तालिका बनाने देता है। कन्वर्ट टेक्स्ट टू टेबल डायलॉग बॉक्स में "कन्वर्ट टेक्स्ट टू टेबल" प्रदर्शित करता है। एक्सेल स्प्रेडशीट कमांड एक एक्सेल वर्कशीट सम्मिलित करता है
3. इलूस्ट्रेशन (Illustrations) –
पिक्चर (Picture) -"इन्सर्ट पिक्चर " डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करता है।
ऑनलाइन पिक्चर (Online Picture) -(वर्ड 13 में जोड़ा गया)। ऑनलाइन संसाधनों से पिक्चर सर्च कर के डालने के लिए ।
क्लिप आर्ट (Clip Art ) -(13 में हटा दिया गया)। क्लिप आर्ट पैनल को दिखता है जिसमे आप ड्राइंग, पिक्चर,साउंड, आदि इन्सर्ट कर सकें।
शेप (Shapes) -ड्रॉप-डाउन कमांड के साथ। आकृतियाँ, रेखाएँ, आयताकार, मूल आकृतियाँ, ब्लॉक एरो, फ़्लोचार्ट, कॉलआउट और सितारे और बैनर आदि बिभिन्न तरह के शेप होते हैं जो MS ऑफिस में पहले से इन्सटाल्ड होते हैं।
4. ऐड-इन्स (Add -ins)
एप्स फॉर ऑफिस -(Office -13 में जोड़ा गया)। अतिरिक्त कार्यक्षमता शुरू करने के लिए अपने डॉक्यूमेंट में एक ऐप डालें
Store –office store
My Add-ins -यहाँ अपने सेलेक्टकिये गए Add-ins की सूची देखें।
5. मीडिया (Media)
यह group ऑफिस 10 के बाद के सभी एडिशन में जोड़ा गया था। इसमें ऑनलाइन वीडियो सर्च करने और डालने के लिए कमांड होती है।
6. लिंक्स (Links)
हाइपरलिंक - (Ctrl + K) - वेब पेजेज और अन्य फ़ाइलों तक जल्दी पहुंचने के लिए अपने डॉक्यूमेंट में एक लिंक बनाएँ। यह कमांड "इन्सर्ट हाइपरलिंक " डायलॉग बॉक्स खोलता है।
बुकमार्क (Bookmark) -यह "बुकमार्क" डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करता है।
क्रॉस-रेफरेन्स (Cross References) -"क्रॉस-रेफरेन्स" संवाद बॉक्स प्रदर्शित करता है। इससे आप अपने दस्तावेज़ के अन्य भागों को संदर्भित कर सकते हैं। आमतौर पर संख्या और शीर्षकों के लिए उपयोग किया जाता है।
7. हैडर एंड फुटर (Header and Footer )
हेडर (Header) - डॉक्यूमेंट के ऊपरी भाग में हैडिंग डालने के लिए जो आटोमेटिक सरे डॉक्यूमेंट पर अप्लाई होती है फिर डॉक्यूमेंट में जितने भी पेज हों। और इसमें ड्राप डाउन बटन पर क्लिक करके और अधिक ऑप्शन देखे जा सकते हैं।
फुटर (Footer) -पेज के या डॉक्यूमेंट के नीचले हिस्से मैं नोट डालने के लिए इसका उपयोग होता है। इसमें भी ड्राप डाउन मेनू होता है जिसमे फुटर स्टाइल बदलना या फुटर हो हटाना शामिल है।
पेज नंबर (Page Number ) -अपने डॉक्यूमेंट में पेजों की संख्या डालने के लिए। इसमें ड्रापडाउन मेनू होता है जिसमे पेज नंबर का फॉर्मेट और पोजीशन (कहाँ रखना है ) टॉप, बॉटम, लेफ्ट, राइट , आदि।
8. टेक्स्ट (Text) –
टेक्स्ट बॉक्स (Text Box) -ड्रॉप-डाउन के साथ। इस कमांड के द्वारा हम डॉक्यूमेंट में टेक्स्ट बॉक्स सम्मिलित करते हैं जो पेज पर कहीं भी पोस्ट किया जा सकता है। ड्रॉप-डाउन में कमांड्स शामिल हैं: बिल्ट-इन, ड्रा टेक्स्ट बॉक्स और सेव सिलेक्शन टू टेक्स्ट बॉक्स गैलरी। पहले से 36 अलग-अलग प्रकार के टेक्स्ट बॉक्स के आकर दिए गए हैं।
क्विक पार्ट्स (Quick Parts ) -ड्रॉप-डाउन के साथ। ड्रॉप-डाउन में निम्न कमांड्स शामिल हैं: AuotText (office-10 में जोड़ा गया), डॉक्यूमेंट प्रॉपर्टी, फील्ड, बिल्डिंग ब्लॉक्स ऑर्गनाइज़र और सेव सिलेक्ट टू क्विक पार्ट गैलरी।
ड्राप कैप (Drop Cap ) - ड्रॉप-डाउन के साथ । डॉक्यूमेंट के स्टार्टिंग में बड़े साइज का कैपिटल लेटर डालने के लिए होता है इसमें ड्राप डाउन कमांड्स होते हैं - नो ड्राप कैप, इन मार्जिन और ड्रॉप कैप ऑप्शन ।
सिग्नेचर लाइन (Signature line) - ड्रॉप-डाउन बटन के साथ । आप अपने दस्तावेज़ों में डिजिटल हस्ताक्षर का उपयोग कर सकते हैं और सम्मिलित करते हैं। ड्रॉप-डाउन में कमांड -: Microsoft Office Signature Line और ऐड सिग्नेचर सर्विस
दिनांक और समय (Date and Time)-"दिनांक और समय" डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करता है। जिससे अपने डॉक्यूमेंट में डेट आउट टाइम ऐड करते हैं।
ऑब्जेक्ट (Object)-ड्रॉप-डाउन बटन के साथ । बटन "ऑब्जेक्ट" संवाद बॉक्स प्रदर्शित करता है जिससे आप फ़ाइल से ऑब्जेक्ट और टेक्स्ट सम्मलित कर सकते हैं ।
9. सिंबल (Symbols)
इक्वेशन (Equation) -ड्रॉप-डाउन बटन के साथ । यह कमांड वर्तमान स्थान पर एक समीकरण सम्मिलित करता है। इक्वेशन टूल - डिज़ाइन टैब प्रदर्शित करता है। ड्रॉप-डाउन में निम्नलिखित अंतर्निहित समीकरण शामिल हैं: एरिया ऑफ़ सर्किल , द्विपद प्रमेय, एक विस्तार का विस्तार, फूरियर श्रृंखला, पायथागॉरियन प्रमेय, द्विघात सूत्र। सबसे नीचे कमांड हैं :- न्यू इक्वेशन डालें और सिलेक्शन को इक्वेशन गैलरी में सेव करें।
सिंबल (Symbol ) -ड्रॉप-डाउन। आपको अपने दस्तावेज़ों में सिंबल सम्मिलित करने देता है। ड्रॉप-डाउन में कमांड्स शामिल हैं: यूरो, पाउंड, येन, कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, प्लस-माइनस, नॉट इक्वल टू आदि।
Page Layout tab:
लेआउट टैब पर, हम विभिन्न समूहों जैसे पेज सेटअप, पैरा और अरेंज को देख सकते हैं और प्रत्येक समूह में काम करने के लिए अलग-अलग कमांड होते हैं।
1. थीम्स (Thems) (How to change theme in MS-Word document)
यह 2010 तक पेज लेआउट में था बाद में 2013 में इस समूह को डिज़ाइन टैब में स्थानांतरित कर दिया गया था। इस बटन के द्वारा वर्ड डॉक्यूमेंट में दिए गए थीम्स में से कोई भी थीम अप्लाई कर सकते हैं।
2. पेज सेटअप (Page Setup ) (How to do page setup in a word Document)
आप इस समूह के निचले दाएं कोने में संवाद बॉक्स लॉन्चर पर क्लिक करके "पेज सेटअप" संवाद बॉक्स, मार्जिन टैब प्रदर्शित कर सकते हैं।
मार्जिन (Margin) -ड्रॉप-डाउन के साथ । मार्जिन डॉक्यूमेंट में डॉक्यूमेंट के किनारों और किनारों की शुरुआत या समाप्ति के बीच का स्थान है। आपके डॉक्यूमेंट में लेफ्ट, राइट, टॉप, और बॉटम के मार्जिन्स को एडजस्ट करने के लिए।
ओरिएंटेशन (Orientation) - ड्रॉप-डाउन के साथ । ओरिएंटेशन पृष्ठ लेआउट है, जिसमें Document डिस्प्ले या प्रिंट किया जाता है। ओरिएंटेशन के सामान्य प्रकार पोर्ट्रेट और लैंडस्केप हैं आपको वर्तमान डॉक्यूमेंट के ओरिएंटेशन को बदलने की सुविधा देता है। ड्रॉप-डाउन में कमांड होते हैं: पोर्ट्रेट और लैंडस्केप। यह पेज (पेज सेटअप) (पेज टैब, ओरिएंटेशन) को एक शॉर्टकट प्रदान करता है।
आकार (Size ) -ड्रॉप-डाउन के साथ । आपको सभी अलग-अलग उपलब्ध पेपर आकारों से चयन करने देता है। जिसमे पेज के बिभिन्न आकर होते हैं जैसे A4 , A3 ,A2 ,A8 आदि।
कॉलम (Columns)-ड्रॉप-डाउन के साथ । अपने डॉक्यूमेंट को दो,तीन,या अधिक कॉलम में बदल सकते हैं।
ब्रेक्स (Breaks) -ड्रॉप-डाउन के साथ । ड्रॉप-डाउन में कमांड होते हैं: पेज ब्रेक डालें, पेज ब्रेक निकालें और ऑल पेज ब्रेक्स को रीसेट करें।
हाइफ़नेशन (Hyphenation)-ड्रॉप-डाउन। ड्रॉप-डाउन में कमांड्स हैं: लाइन ब्रेक डालने के लिए इसमें निम्न विकल्प होते हैं - None , आटोमेटिक, मैनुअल और हाइफ़नेशन विकल्प। हाइफ़नेशन ऑप्शन "हाइफ़नेशन" डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करता है।
3. पेज बैकग्राउंड (Page Background) How to change pack Background in MS-Word
2013 में इस समूह को डिज़ाइन टैब में स्थानांतरित कर दिया गया थ।
इस कमांड के द्वारा डॉक्यूमेंट पेज का बैकग्राउंड बदलता है जिसमे अलग अलग रंगो में बदल सकते हैं, वॉटरमार्क डालना या निम्न ऑप्शन होते हैं -
वॉटरमार्क (Watermark) -पेज के बैकग्राउंड में कोई व्यक्तिगत टेक्स्ट डालने या कोई इमेज डालने के लिए जो पूरे पेज के बैकग्राउंड में रहता है बाद में इसे रिमूव वॉटरमार्क कमांड का यूज़ करके हटाया भी जा सकता है।
पेज कलर (Page Color)-ड्राप डाउन के साथ -इस कमांड के साथ हम अपने डॉक्यूमेंटके पेज का कलर बदल सकते हैं जो ड्राप डाउन बटन में कलर के ऑप्शन होते हैं।
पेज बॉर्डर (Page border ) - ड्राप डाउन बटन के साथ। इस कमांड के द्वारा हम अपने डॉक्यूमेंट में पेज बॉर्डर डाल सकते हैं ड्राप डाउन मेंऔर अधिक ऑप्शन होते हैं जैसे की बॉर्डर स्टाइल, बॉर्डर के मार्जिन्स , बॉर्डर कलर, आदि।
4. पैराग्राफ (Paragraph) (Paragraph arrangement in MS-Word)
एक पैराग्राफ एक अलग खंड है जो विशेष आईडिया या बिंदु का वर्णन करता है। आम तौर पर, एक पैराग्राफ में शब्दों, संख्याओं या अन्य वर्णों के संयोजन के साथ एक या अधिक लाइनें होती हैं। इस समूह में, आपके पास दो विकल्प होते हैं यानी इंडेंट और स्पेसिंग
आप इस समूह के निचले दाएं कोने में लॉन्चर पर क्लिक करके "पैराग्राफ" डायलॉग बॉक्स, इंडेंट और स्पेसिंग टैब प्रदर्शित कर सकते हैं। इसमें निम्न ऑप्शन होते हैं –
इंडेंट यह है कि आप पैरा को बाएं मार्जिन से या राइट मार्जिन से कितना दूर ले जाना चाहते हैं
इंडेंट लेफ्ट (Indent Left) - पैराग्राफ को लेफ्ट साइड में इंडेंट करने के लिए।
इंडेंट राइट (Indent Right) -पैराग्राफ को राइट साइड में इंडेंट करने के लिए।
स्पेसिंग बिफोर (Spacing Before) - टेक्स्ट बॉक्स होता है । इस कमांड के द्वारा वर्तमान पैराग्राफ से पहले स्पेस को जोड़ने और हटाने के लिए किया जाता है और साथ साथ यह भी निर्धारित किया जा सकता है की कितना स्पेस रखना है।
स्पेसिंग आफटर (Spacing After) -टेक्स्ट बॉक्स होता है । इस कमांड के द्वारा वर्तमान पैराग्राफ के बाद स्पेस को जोड़ने और हटाने के लिए किया जाता है और साथ साथ यह भी निर्धारित किया जा सकता है की कितना स्पेस रखना है।
5. अरेंज (Arrange)-
यह समूह ड्रॉइंग टूल पर भी दिखाई देता है - इस टैब की कमांड्स के द्वारा हम इमेज, क्लिपआर्ट, वर्ड आर्ट, शेप आदि को एडिट करने या पोजीशन बदलने के लिए किया जाता है।
पोजीशन (Position) -ड्रॉप-डाउन के साथ । पिक्चर पोजीशन विकल्पों की सूची प्रदर्शित करता है। ड्रॉप-डाउन में कमांड्स होते हैं: इन लाइन विद टेक्स्ट और टेक्स्ट रैपिंग। "एडवांस्ड लेआउट " डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करने के लिए आप मोरे लेआउट विकल्प चुन सकते हैं।
वार्प टेक्स्ट (Wrap Text) -(2007 में Text Wrapping)। ड्रॉप डाउन कमांड के साथ । ड्रॉप-डाउन में कमांड होते हैं: इन लाइन विथ टेक्स्ट ,स्क्वायर , टाइट ,थ्रू ,टॉप एंड बॉटम ,बिहाइंड टेक्स्ट , इन फ्रंट ऑफ़ टेक्स्ट , ब्रिंग फॉरवर्ड - ( in 2007).
सेंड बैकवर्ड (Send Backward) -(2007 में Send to Back था )। ड्रॉप-डाउन बटन के साथ । यह कमांड चयनित ऑब्जेक्ट को एक स्तर (स्टेप) पर वापस या पीछे लाता है। ड्रॉप-डाउन चयनित ऑब्जेक्ट को अन्य सभी ऑब्जेक्ट्स के पीछे भेजने के लिए एक कमांड प्रदान करता है।
अलाइन (Align) -ड्रॉप-डाउन बटन के साथ। सेलेक्ट किये गए ऑब्जेक्ट को अलग अलग तरह से अलाइन करना जिसमे ड्रॉप-डाउन में कमांड्स शामिल हैं: एलाइन लेफ्ट, एलाइन सेंटर, एलाइन राइट, अलाइन टॉप, अलाइन सेंटर, अलाइन बॉटम, डिस्ट्रिब्यूट हॉरिजॉन्टली, डिस्ट्रीब्यूट वर्चुअली, पेज को अलाइन करें, अलाइन टू मार्जिन, अलाइन सिलेक्टेड ऑब्जेक्ट्स, व्यू ग्रिडलाइन्स और ग्रिड सेटिंग्स।
ग्रुप (Group) - इस कमांड के द्वारा ऑब्जेक्ट को एक ग्रुप में बदलने के लिए या ungroup करने के लिए इसमें ड्राप डाउन में अन्य ऑप्शन होते हैं।
रोटेट (Rotate) - ऑब्जेक्ट को रोटेट करने के लिए या घूमने के लिए : रोटेट राइट 90, रोटेट लेफ्ट 90, फ्लिप वर्टिकल, फ्लिप क्षैतिज और अधिक रोटेशन विकल्प।
References tab:
इस टैब का उपयोग रेफ़्रेन्स एलिमेंट को जैसे टेबल ऑफ़ कंटेंट्स, ऐड टेक्स्ट, अपडेट टेबल , इन्सर्ट फुटनोट इन्सर्ट एंडनोट, नेक्स्ट फुटनोट, शो नोट्स, फुटनोट और एंडनोट डायलॉग बॉक्स लॉन्चर, इन्सर्ट सिटेसिअन, मैनेज सोर्सेज, स्टाइल (Style) , बिबलियोग्राफी (Bibliography), इन्सर्ट कैप्शन इन्सर्ट टेबल ऑफ़ फिगर्स, अपडेट टेबल, क्रॉस रेफरेंस, मार्क एंट्री, इन्सर्ट इंडेक्स, अपडेट इंडेक्स, मार्क साइटेशन, इन्सर्ट टेबल ऑफ़ अथॉरिटीज, अपडेट टेबल आदि ऑप्शन रहते हैं।
1. टेबल ऑफ़ कंटेंट्स ग्रुप (Table of Contents Group)
टेबल ऑफ़ कंटेंट्स (Table of contents) -किसी डॉक्यूमेंट में टेबल ऑफ़ कंटेंट्स जोड़ने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। तीन अलग-अलग प्रकार की तालिकाओं की गैलरी प्रदर्शित होगी। आटोमेटिक तालिकाएँ बनाने के लिए हेडिंग 1 से 3 स्टाइल्स का उपयोग करती हैं। अतरिक्त ऑप्शन देखने के लिए लिंक की कस्टम तालिका पर क्लिक करें जिससे टेबल ऑफ़ कंटेंट्स बनाने के लिए अतिरिक्त विकल्प आते हैं।
ऐड टेक्स्ट (Add Text) - टेबल ऑफ़ कंटेंट में वर्तमान शीर्षक (Title) को शामिल करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।
अपडेट टेबल (Update Table )-इस बटन का उपयोग पेज नंबर या सामग्री की संपूर्ण तालिका को अपडेट करने के लिए किया जाता है।
2. फुटनोट्स ग्रुप (Footnotes Group)
इन्सर्ट फुटनोट (Insert Footnote ) - किसी दस्तावेज़ के भीतर एक फ़ुटनोट बनाने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। पृष्ठ के अंत में एक फुटनोट दिखाई देगा।
इन्सर्ट एंडनोट (Insert Endnote) - इस बटन का उपयोग दस्तावेज़ में एंडनोट डालने के लिए किया जाता है। आमतौर पर एंडनोट्स दस्तावेज़ के अंत में दिखाई देते हैं।
नेक्स्ट फुटनोट (Next Footnote) - डॉक्यूमेंट में फ़ुटनोट केके बीच एक फुटनोट से दुसरे पर जाने के लिए इस बटन का उसे होता है । पिछले फ़ुटनोट या एंडनोट पर जाने के लिए तीर पर क्लिक करें।
शो नोट्स (Show Notes) - इस बटन का उपयोग एक डॉक्यूमेंट में स्क्रॉल करने के लिए किया जाता है ताकि फ़ुटनोट्स और एंडनोट्स के लिए स्थान का पता लगाया जा सके।
फुटनोट और एंडनोट डायलॉग बॉक्स लॉन्चर
Footnote और Endnote संवाद बॉक्स लॉन्च करने के लिए, इसे क्लिक करें बटन। यह फुटनोट्स ग्रुप के निचले दाएं कोने में स्थित छोटा सा एरो होता है।
3. सिटेसिअन एंड बिबलियोग्राफी ग्रुप (Citations and Bibliography Group)
सिटेसिअन एंड बिबलियोग्राफी का अर्थ क्रमसः प्रशंसा पत्र और ग्रन्थसूची होता है।
इन्सर्ट सिटेसिअन (Insert Citation) -किसी डॉक्यूमेंट में किसी आर्टिकल या इनफार्मेशन के लिए सिटेसिअन इन्सर्ट करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। प्रशस्ति पत्र (सिटेसिअन ) सिलेक्टेड टेक्स्ट से बनाया जा सकता है या दस्तावेज़ में टाइप किया जा सकता है।
मैनेज सोर्सेज (Manage Sources) -डॉक्यूमेंट में लागु किया गए सभी साइटेसन की सूची देखने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।
स्टाइल (Style) -इस बटन का उपयोग प्रशस्ति पत्र (साइटेसन ) के लिए स्टाइल का चयन करने के लिए किया जाता है। कई शैलियों को सूचीबद्ध किया गया है जैसे कि APA, MLA आदि।
बिबलियोग्राफी (Bibliography) -किसी दस्तावेज़ में ग्रंथ सूची (सभी स्रोतों की सूची) जोड़ने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।
4. कैप्शन समूह (Captions Group)
इन्सर्ट कैप्शन (Insert Caption) -कोई पिक्चर या अन्य इमेज, कोई शेप या कोई तालिका के लिए कैप्शन लिखने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। कैप्शन डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करेगा जहां कैप्शन बनाने के लिए कई विकल्प दिए गए हैं।
इन्सर्ट टेबल ऑफ़ फिगर्स (Insert Table of Figures)-डॉक्यूमेंट में सभी आंकड़ों की एक तालिका (सूची) सम्मिलित करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। आंकड़े के डायलॉग बॉक्स की तालिका प्रदर्शित होगी। इस जगह पर टेबल के लिए क्राइटेरिया निर्धारित किये जा सकते हैं।
अपडेट टेबल (Update Table)-आंकड़ों की तालिका को अपडेट करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें ताकि सूची में सभी आंकड़े अपडेट होकर शामिल हो जाएँ।
क्रॉस रेफरेंस (Cross reference) -इस बटन का उपयोग क्रॉस-रेफरेंस को हेडिंग, फिगर या किसी डॉक्यूमेंट के अंदर टेबल को डालने के लिए किया जाता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, क्रॉस रेफरेंस को हाइपरलिंक के रूप में डाला जाता है।
5. इंडेक्स ग्रुप (Index Group)
मार्क एंट्री (Mark Entry)- सेलेक्ट किये गए टेक्स्ट के लिए एक एंट्री को मार्क (चिन्ह लगाने के लिए ) करने के लिए इस बटन का उपयोग करें ताकि यह दस्तावेज़ के लिए इंडेक्स में दिखाई दे।
इन्सर्ट इंडेक्स (Insert Index) -इस बटन का उपयोग डॉक्यूमेंट में इंडेक्स डालने के लिए किया जाता है। इंडेक्स एक दस्तावेज के भीतर कीवर्ड्स की एक सूची है जिसके द्वारा डॉक्यूमेंट के अंदर की सामग्री के बारे मैं पता लगाया जा सकता है । पेज नंबर कीवर्ड के साथ डाले जाते हैं।
अपडेट इंडेक्स (Update Index) -इंडेक्स को अपडेट करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें, ताकि प्रत्येक प्रविष्टि के लिए पृष्ठ संख्याएं सटीक और सही रहें।
6. टेबल ऑफ़ अथॉरिटीज ग्रुप (Table of Authorities Group)
मार्क साइटेशन (Mark Citation) -टेबल ऑफ़ अथॉरिटीज में एक प्रविष्टि के रूप में सिलेक्टेड टेक्स्ट जोड़ने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।
इन्सर्ट टेबल ऑफ़ अथॉरिटीज (Insert Table of Authorities) -किसी दस्तावेज़ में टेबल ऑफ़ अथॉरिटीज सम्मिलित करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।
अपडेट टेबल (Update Table) -यह बटन अथॉरिटीज की तालिका को अपडेट करने के लिए उपयोग किया जाता है ताकि प्रविष्टियाँ और पृष्ठ संख्याएँ सभी इन्क्लूड किये जा सकें।
Mailings tab:
प्रत्येक व्यक्तिगत टैब को समूहों में विभाजित किया गया है। मेलिंग टैब के तहत, प्रत्येक समूह का उपयोग मेल मर्ज प्रक्रिया में विभिन्न चरणों को करने के लिए किया जाता है। जैसे की -
स्टार्ट मेल मर्ज, सेलेक्ट रेसिपिएंट, एडिट रेसिपिएंट, एडिट रेसिपिएंट लिस्ट , हाइलाइट मर्ज फ़ील्ड्स , ग्रीटिंग लाइन , इन्सर्ट मर्ज फ़ील्ड , अपडेट लेबल , प्रीव्यू रिजल्ट्स , फाइंड रेसिपिएंट , चेक फॉर एररस
प्रत्येक टैब को समूहों में विभाजित किया गया है उसी तरह मेलिंग टैब को भी अलग अलग ग्रुप मैं विभाजित किया गया है , प्रत्येक समूह का उपयोग मेल मर्ज (Mail Merge) प्रक्रिया में विभिन्न चरणों को करने के लिए किया जाता है। मेल मर्ज बनाने के लिए भी मेलिंग टैब बहुत महत्वपूर्ण है। इस टैब के अंतर्गत प्रत्येक समूह को नीचे विस्तार से बताया गया है।
1. क्रिएट ग्रुप (Create Group)
क्रिएट ग्रुप के भीतर, व्यक्तिगत एन्वॉलप बनाना या लेबल की एकल (Single )शीट बनाना संभव है।
एन्वॉलपस (Envelopes) -एक सिंगल एनवलप बनाने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। एनवलप और लेबल डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। यदि प्राप्तकर्ता पते को पत्र में शामिल किया गया है, तो यह डिलीवरी एड्रेस क्षेत्र में दिखाई देगा। उस पते का उपयोग किया जा सकता है या किसी अन्य पते पर इनपुट किया जा सकता है।
लेबल (Labels)-लेबल या व्यक्तिगत लेबल की एक शीट बनाने के लिए इस बटन का उपयोग करें। जब बटन पर क्लिक किया जाता है, तो एनवेलप और लेबल डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। पता क्षेत्र में पते की जानकारी इनपुट करें। निर्दिष्ट करें कि क्या लेबल उसी लेबल का पूर्ण पृष्ठ है या यदि लेबल लेबल पर किसी विशेष क्षेत्र में मुद्रित होना चाहिए।
2. मेल मर्ज समूह (Start Mail Merge Group)
यह समूह मेल मर्ज प्रक्रिया प्रारंभ करने के लिए उपयोग किया जाता है।
स्टार्ट मेल मर्ज (Start Mail Merge) -इस बटन का उपयोग डॉक्यूमेंट सेलेक्ट करने के लिए किया जाता है की किस तरह का डॉक्यूमेंट बनाना है जैसे की लैटर, इ-मेल ,मैसेज, लेबल्स और एक डायरेक्टरी । जब इन्वेलप्स या लेबल चुने जाते हैं, तो एक डायलॉग बॉक्स डिस्प्ले होता है जो इन्वेलप्स या लेबल का साइज के चयन की अनुमति देता है जो मर्ज के लिए उपयोग किया जाना है। इस बटन का उपयोग चरण-दर-चरण मेल मर्ज विज़ार्ड तक पहुँचने के लिए भी किया जाता है।
सेलेक्ट रेसपिएंट्स (Select Recipients) -इस बटन का उपयोग उन प्राप्तकर्ताओं की सूची का चयन करने के लिए किया जाता है जो पहले एक्सेल या एक्सेस में बनाए गए थे। इसका उपयोग तब भी किया जाता है जब प्राप्तकर्ताओं की नई सूची बनाने की आवश्यकता होती है। नई सूची एक एक्सेस डेटाबेस का उपयोग करके बनाई जाएगी।
एडिट रेसिपिएंट लिस्ट (Edit Recipient List) -प्राप्तकर्ताओं की सूची में परिवर्तन करने के लिए या मेल रेसिपेंट (प्राप्त करता ) कोन कोन हैं यह तय करने के लिए इस बटन का उपयोग करें। इस इसके ड्राप डाउन मैं लिस्ट को सॉर्ट करने के लिए और फ़िल्टर करने के लिए ऑप्शन होते हैं ।
3. राइट एंड इन्सर्ट फील्ड ग्रुप (Write and Insert Fields Group)
पत्र में प्राप्तकर्ताओं के नाम पहले से सेव की गई सूचियों से जानकारी के साथ सम्मिलित करने के लिए इस समूह का उपयोग किया जाता है।
हाइलाइट मर्ज फ़ील्ड्स (Highlight Merge Fields) -इस बटन का उपयोग मेल मर्ज जानकारी वाले दस्तावेज़ में फ़ील्ड्स को हाइलाइट करने के लिए किया जाता है।
एड्रेस ब्लॉक (Address Block) -मेल मर्ज दस्तावेज़ में एड्रेस ऐड करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।
ग्रीटिंग लाइन (Greeting Line) -इस बटन का उपयोग डॉक्यूमेंट में सैल्यूटेशन (ग्रीटिंग लाइन) डालने के लिए किया जाता है।
इन्सर्ट मर्ज फ़ील्ड (Insert Merge Field)-मर्ज फ़ील्ड की एक सूची प्रदर्शित करने के लिए जिसे डॉक्यूमेंट में डाला जा सकता है। जिस फील्ड को डॉक्यूमेंट मैं इन्सर्ट करना होता है उस पर क्लिक करिये।
रूल्स (Rules) -इस बटन का उपयोग दस्तावेज़ में विशेष फ़ील्ड सम्मिलित करने के लिए नियम या निर्देश इन्सर्ट करने के लिए किया जाता है, जैसे कि IF statement.
मैच फील्ड्स (Match Fields) -मेल मर्ज में वर्ड को विभिन्न क्षेत्रों का अर्थ बताने के लिए इस बटन पर क्लिक करें ।
अपडेट लेबल (Update Levels) -लेबल जब मेल मर्ज दस्तावेज़ में फ़ील्ड या अन्य आइटम पहले लेबल में जोड़े जाते हैं, तो यह फ़ील्ड समान जानकारी के साथ शेष लेबल को पॉप्युलेट करेगी ।
4. प्रीव्यू रिजल्ट्स ग्रुप (Preview Results Group)
इस समूह का उपयोग अक्षरों का प्रीव्यू करने के लिए किया जाता है क्योंकि वे प्रिंट होने पर कैसे दिखाई देंगे।
प्रीव्यू रिजल्ट्स (Preview Results) -मेल मर्ज कम्पलीट होने के बाद उसके लैटर कैसे दिखेंगे यह प्रीव्यू रिजल्ट से देखते हैं । इस विकल्प का उपयोग डेटा स्रोत में इनपुट त्रुटियों की जांच के लिए किया जा सकता है।
पहला रिकॉर्ड (First Record) -यह एरो बटन आपको प्राप्तकर्ता लिस्ट में पहला रिकॉर्ड देखने की अनुमति देता है।
पिछला रिकॉर्ड (Previous Record) -पहले से प्रीव्यू कर चुके या देख चुके रिकॉर्ड को देखने के लिए।
गो टू रिकॉर्ड (Go To Record) -एक विशिष्ट रिकॉर्ड देखने के लिए इस बॉक्स का उपयोग करें जिसे आप एक्सेस करना चाहते हैं।
अगला रिकॉर्ड (Next Record) -प्राप्तकर्ता सूची में अगले रिकॉर्ड पर जाने के लिए, इस तीर बटन पर क्लिक करें।
अंतिम रिकॉर्ड (Last Record) - प्राप्तकर्ता सूची में अंतिम रिकॉर्ड पर जाने के लिए इस तीर बटन पर क्लिक करें।
फाइंड रेसिपिएंट (Find Recipient)- इस बटन का उपयोग खोज सुविधा तक पहुंचने के लिए किया जाता है। एक बार संवाद बॉक्स में आप प्राप्तकर्ता सूची में से रिकॉर्ड खोज सकते हैं।
चेक फॉर एररस (Check for Errors) -किसी भी फ़ील्ड में नाम त्रुटियों के लिए मेल मर्ज मुख्य दस्तावेज़ की जाँच करने के लिए इस बटन का उपयोग करें।
5. फिनिश एंड मर्ज ग्रुप (Finish and Merge Group)
मेल मर्ज को पूरा करने के लिए, इस समूह का उपयोग किया जाता है । इस समूह के भीतर, व्यक्तिगत दस्तावेजों को एडिट करना या दस्तावेज़ों को सीधे प्रिंटर पर भेजना या ई-मेल संदेश के रूप में दस्तावेज़ भेजना संभव है।
Review tab:
इस टैब में ऐसे समूह होते हैं जिनका उपयोग किसी दस्तावेज़ में स्पेलिंग और ग्रामर की जाँच के लिए किया जा सकता है, किसी दस्तावेज़ में कमेंट जोड़ सकते है, किसी दस्तावेज़ में बदलावों को ट्रैक कर सकता है, किसी दस्तावेज़ के दो या अधिक संस्करणों की तुलना कर सकता है, या किसी दस्तावेज़ की सुरक्षा कर सकता है।
1. प्रूफिंग ग्रुप (Proofing Group)
स्पेलिंग एंड ग्रामर (Spelling and Grammar) -किसी दस्तावेज़ में वर्तनी (Spelling) या व्याकरण की जाँच करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। चेकर डॉक्यूमेंट मैं जांच करेगा और परिवर्तन के लिए सुझाव देगा।
थिसॉरस (Thesaurus)-इस सुविधा का उपयोग अन्य शब्दों को सुझाने (Suggestion) के लिए किया जाता है जो उस शब्द के समान होते हैं जिसे चुना गया है।
वर्ड काउंट (Word Count) -किसी दस्तावेज़ में वर्ड, कॅरक्टर, पैराग्राफ और पंक्तियों की संख्या जानने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।
2. इनसाइट्स ग्रुप (Insights Group)
स्मार्ट लुकअप (Smart Lookup) -यह सुविधा आपको विभिन्न ऑनलाइन स्रोतों से परिभाषाएँ, चित्र और अन्य परिणाम देखकर सिलेक्टेड टेक्स्ट के बारे में अधिक जानने की अनुमति देती है।
3. लैंग्वेज ग्रुप (Language group)
ट्रांसलेट (Translate) -इस बटन का उपयोग द्विभाषी शब्दकोशों (bilingual डिक्शनरी) या मशीन अनुवाद का उपयोग करके शब्दों या पैराग्राफ को किसी अन्य भाषा में अनुवाद करने के लिए करें।
लैंग्वेज (Language) -यह बटन उस भाषा का चयन करने के लिए उपयोग किया जाता है जिसे दस्तावेज़ में लिखा जाना है।
4. कमैंट्स ग्रुप (Comments Group)
न्यू कमेंट (New Comment)-किसी दस्तावेज़ में एक नई कमेंट जोड़ने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। कमेंट डॉक्यूमेंट विंडो के दाईं ओर दिखाई देगी।
डिलीट (Delete) -डॉक्यूमेंट से कमेंट को हटाने के लिए, कमेंट का चयन करें और फिर इस बटन पर क्लिक करके हटाएँ।
प्रीवियस (Previous) -किसी दस्तावेज़ में पिछले कमेंट प्रदर्शित करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।
नेक्स्ट (Next) -किसी डॉक्यूमेंट में अगली कमेंट प्रदर्शित करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।
शो कमैंट्स (Show Comments) -डॉक्यूमेंट के किनारे सभी कमेंटस को प्रदर्शित करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।
5. ट्रैकिंग ग्रुप (Tracking Group)
ट्रैक चेंजस (Track Changes) - किसी डॉक्यूमेंट में किए गए सभी परिवर्तनों को जैसे की डिलीट किये गए, इन्सर्ट किये गए, या फॉर्मेट किये गए चेंज को ट्रैक करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें।
डिस्प्ले फॉर रिव्यु (Display for Review) -यह बटन डॉक्यूमेंट में प्रस्तावित परिवर्तनों को देखने के लिए उपयोग किया जाता है। सभी मार्कअप और सभी प्रस्तावित परिवर्तनों के साथ दस्तावेज़ को दिखाते हैं। किसी भी बदलाव से पहले ओरिजिनल दस्तावेज़ दिखाता है।
शो मार्कअप (Show Markup) -डॉक्यूमेंट में किस प्रकार का मार्कअप दिखाना है, यह चुनने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। डिस्प्ले फॉर्मेट चेंज, कमैंट्स, इन्सर्ट किये गए, या डिलीट किये गए मार्कअप को दिखने के लिए इस बटन का उसे करते हैं।
रिव्युइंग पेन (Reviewing Pane) -किसी डॉक्यूमेंट की सूची मैं परिवर्तन दिखाने के लिए, इस विकल्प पर क्लिक करें। दस्तावेज़ के नीचे या बगल में चेंज शो करना है या नहीं यह तय करने के लिए एरो पर क्लिक करें।
6. चेंजस ग्रुप (Changes Group)
एक्सेप्ट (Accept) -किसी डॉक्यूमेंट में परिवर्तन को एक्सेप्ट (स्वीकार) करने और अगले बदलाव के लिए आगे बढ़ने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। एक समय में कई चेंजस को स्वीकार करने के लिए बटन के नीचे स्थित एरो पर क्लिक करें।
रिजेक्ट (Reject) -डॉक्यूमेंट में किए गए परिवर्तनों को रिजेक्ट करने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। परिवर्तन करने के लिए अन्य विकल्पों में से चुनने के लिए तीर पर क्लिक करें।
प्रीवियस (Previous) - किसी डॉक्यूमेंट में पिछले संशोधन में नेविगेट करने के लिए ताकि परिवर्तनों को एक्सेप्ट या रिजेक्ट किया जा सके, इस बटन पर क्लिक करें।
नेक्स्ट (Next ) -इस बटन का उपयोग किसी डॉक्यूमेंट में अगले संशोधन पर नेविगेट करने के लिए किया जाता है ताकि परिवर्तनों को स्वीकार या अस्वीकार किया जा सके।
7. कम्पेयर ग्रुप (Compare Group)
कम्पेयर (Compare) -डॉक्यूमेंट के दो या अधिक संस्करणों की तुलना या कंबाइन करने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।
8. प्रोटेक्ट ग्रुप (Protect Group)
ब्लॉक लिखने वाले इस ऑप्शन का उपयोग करते हैं यह विकल्प केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध है जिनके पास शेयर किये गए स्थान तक पहुंचने के लिए परमिशन है।
रेस्ट्रिक्ट एडिटिंग (Restrict Editing) - इस बटन का उपयोग यह प्रतिबंधित करने के लिए किया जाता है कि लोग किसी दस्तावेज़ के विशिष्ट भागों को कैसे एडिट और फॉर्मेट करते हैं। फॉर्मेटिंग द्वारा किये गए परिवर्तनों को रोकना संभव है, सभी परिवर्तनों को ट्रैक करने के लिए फाॅर्स करें , या केवल कमेंट लिखने के लिए अलाऊ करें।
View tab:
“इस टैब का उपयोग Microsoft Word विंडो के भीतर विभिन्न तरीकों से एक डॉक्यूमेंट को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है।“
1. डॉक्यूमेंट व्यूज ग्रुप (Document Views Group)
रीड मोड (Read Mode) -डॉक्यूमेंट को पूरी स्क्रीन रीडिंग मोड में पढ़ने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। यह मोड डॉक्यूमेंट्स को पेज बाय पेज दिखाएगा। इमेज और अन्य ऑब्जेक्ट दीखते हैं। लिखने के बजाय पढ़ने के लिए डिज़ाइन किए गए टूल्स इस मोड में उपलब्ध हैं
प्रिंट लेआउट (Print Layout) - यह देखने के लिए कि प्रिंट होने पर डॉक्यूमेंट कैसा दिखेगा, इस बटन पर क्लिक करें। यह हैडर, फुटर, इमेज, वर्ड आर्ट, और अन्य फॉर्मेटिंग दिखता है।
वेब लेआउट (Web Layout) - इस व्यू में डॉक्यूमेंट को वेब पेज के जैसे दीखते है, यह की आपका पेज अगर वेब पर डाला जायेगा तो कैसा दिखेगा। जैसे की मैं अपने पेज को देखता हूँ की मेरा पेज कैसा दिखता है।
आउटलाइन (Outline) - डॉक्यूमेंट मैं पेज की आउटलाइन देखने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। वर्ड आर्ट, क्लिप आर्ट और अन्य फीचर प्रदर्शित नहीं होते हैं। बस डॉक्यूमेंट का टेक्स्ट प्रदर्शित होगा।
ड्राफ्ट (Draft) -डॉक्यूमेंट को जल्दी से ड्राफ्ट के रूप में देखने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। इस दृश्य में हेडर और फ़ुटर जैसे आइटम प्रदर्शित नहीं होंगे।
2. शो ग्रुप (Show Group)
रूलर (Ruler) –रूलर का उपयोग टैब और मार्जिन को बदलने और डॉक्यूमेंट की लंबाई निर्धारित करने के लिए किया जाता है। Word विंडो में रूलर को प्रदर्शित करने के लिए इस विकल्प के चेक बॉक्स पर क्लिक करें।
ग्रिडलाइन्स (Gridlines)- ग्रिडलाइन्स का उपयोग किसी दस्तावेज़ के भीतर वस्तुओं को अलाइन करने के लिए किया जाता है। चेक बॉक्स पर क्लिक करने से यह सुविधा चालू और बंद हो जाएगी।
नेविगेशन पैनल (Navigation Panel) - नेविगेशन पैनल खोलने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। यह पैनल आपको शीर्षक, पेज, या टेक्स्ट या वस्तुओं की खोज करके डॉक्यूमेंट में नेविगेट करने की अनुमति देता है।
3. ज़ूम ग्रुप (Zoom Group)
ज़ूम (Zoom)-ज़ूम डायलॉग बॉक्स खोलने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। यह डायलॉग बॉक्स डॉक्यूमेंट के लिए ज़ूम कितने प्रतिशत करना है यह निर्धारित करने की अनुमति देता है।
100% -दस्तावेज़ को सामान्य आकार के 100% पर देखने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। यह दस्तावेजों के लिए डिफ़ॉल्ट व्यू है।
वन पेज (One Page) - डॉक्यूमेंट के एक पृष्ठ को देखने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। इससे दस्तावेज़ का व्यू सामान्य आकार के लगभग 49% तक कम हो जाएगा।
मल्टीप्ल पेजेज (Multiple Pages) -एक समय में दस्तावेज़ के दो पेज या अधिक पेज देखने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें।
पेज विड्थ (Page Width) -जब इस बटन पर क्लिक किया जाता है, तो डॉक्यूमेंट का वियद् बदल कर पूरे वर्ड के विंडो पर प्रदर्शित होता है।
4. विंडो ग्रुप (Window Group)
नई विंडो (New Window) -वर्तमान डॉक्यूमेंट के व्यू के साथ एक नई विंडो बनाने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। इसका मतलब है कि डॉक्यूमेंट का एक अतिरिक्त व्यू दिखने लगता है।
ऑल अरेंज (Arrange All) -जब वर्ड में एक से अधिक डॉक्यूमेंट खोले गए हों, तो यह व्यू सभी ओपन डॉक्यूमेंट्स को एक टाइल फॉर्मेट में दिखाएगा। इससे एक बार में सभी दस्तावेजों को देखना संभव हो जाता है।
स्प्लिट (Split) -इस बटन का उपयोग वर्तमान डॉक्यूमेंट को दो विंडो में विभाजित करने के लिए किया जाता है ताकि दस्तावेज़ के अन्य भागों से सामग्री उसी समय प्रदर्शित हो सके।
साइड बाय साइड व्यू (View Side by Side) -खुले डाक्यूमेंट्स को साइड से देखने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें। इससे दो डाक्यूमेंट्स की तुलना करना आसान हो जाता है।
सिंक्रोनस स्क्रॉलिंग (Synchronous Scrolling) -जब एक डॉक्यूमेंट विंडो को विभाजित किया गया है, तो इस बटन का उपयोग एक ही समय में डॉक्यूमेंट के माध्यम से दोनों स्क्रीन को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।
विंडो की स्थिति को रीसेट करें (Reset Window Position) - इस बटन का उपयोग दो डॉक्यूमेंट की स्थिति को रीसेट करने के लिए किया जाता है जो कि साइड में प्रदर्शित होते हैं ताकि वे विंडो को समान रूप से शेयर कर सकें।
विंडोज स्विच करें (Switch Windows) -वर्तमान में खुली हुई दूसरी विंडो पर जाने के लिए, इस बटन पर क्लिक करें
5. मैक्रो ग्रुप (Macros Group)
मैक्रो (Macros) -रिकॉर्ड करने के लिए या अन्य मैक्रो को देखने के लिए इस बटन पर क्लिक करें। मैक्रोज़ छोटे प्रोग्राम होते हैं जो किसी डॉक्यूमेंट में किये गए सभी कार्यों को रिकॉर्ड करते हैं, जैसे कि प्रिंट करने के लिए दस्तावेज़ भेजना आदि ।
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